सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी

Edited By PTI News Agency,Updated: 08 Dec, 2022 09:23 PM

pti state story

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने बृहस्पतिवार को भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को उनकी पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने बृहस्पतिवार को भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को उनकी पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, और वायुसेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने पुणे में खडकवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की प्रतिष्ठित ‘हट ऑफ रिमेंबरेंस’ में दिवंगत जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी।

जनरल रावत 53वें एनडीए पाठ्यक्रम की चार्ली स्क्वाड्रन के पूर्व छात्र थे। उन्होंने 27वें थलसेना प्रमुख और बाद में देश के पहले सीडीएस के रूप में सेवा की।

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीस) रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य सैन्यकर्मियों का पिछले साल आठ दिसंबर को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया था।

सेना ने एक बयान में कहा, "जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक और सच्चे देशभक्त थे, जिन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र को आधुनिक बनाने में बहुत योगदान दिया।"
इसने कहा, "भारत के पहले सीडीएस के रूप में, जनरल ऑफिसर ने हमारे सशस्त्र बलों से संबंधित विविध पहलुओं पर काम किया, विशेष रूप से रक्षा सुधार। रणनीतिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण थे।"

सेना ने कहा कि सशस्त्र बलों में संयुक्त कौशल और एकीकरण की एक स्थायी संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में राष्ट्र उनकी उत्कृष्ट सेवा को कभी नहीं भूलेगा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी जनरल रावत को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।

जयशंकर ने ट्वीट किया, "भारत के पहले सीडीएस दिवंगत जनरल बिपिन रावत को आज उनकी पुण्यतिथि पर याद करता हूं। एक महान सैनिक, एक मजबूत नेता और एक अद्भुत इंसान।"
एकीकृत रक्षा स्टाफ (आईडीएस) मुख्यालय ने कहा कि 44 भारतीय दूतावासों और उच्चायोगों में सेवारत 71 सैन्य अधिकारियों ने दिवंगत कमांडर सीडीएस को श्रद्धांजलि दी।

इसने ट्वीट किया, ‘‘8 दिसंबर, 2021 को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले सीडीएस दिवंगत जनरल बिपिन रावत और अन्य की पहली पुण्यतिथि के अवसर पर, 44 भारतीय दूतावासों और उच्चायोगों में सेवारत 71 सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पोर्टल पर ऑनलाइन श्रद्धांजलि दी।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!