मशहूर चित्रकार वसीम कपूर का निधन

Edited By PTI News Agency,Updated: 24 Jan, 2022 08:48 PM

pti west bengal story

कोलकाता, 24 जनवरी (भाषा) मशहूर चित्रकार वसीम कपूर का सोमवार को कोलकाता स्थित अपने आवास में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। यह जानकारी उनके परिजनों ने दी। वह 71 साल के थे।

कोलकाता, 24 जनवरी (भाषा) मशहूर चित्रकार वसीम कपूर का सोमवार को कोलकाता स्थित अपने आवास में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। यह जानकारी उनके परिजनों ने दी। वह 71 साल के थे।
परिजनों ने बताया कि उन्होंने सुबह साढ़े 11 बजे अंतिम सांस ली, लेकिन इसके पहले की रात तक वह पूरी तरह सक्रिय थे। कपूर के पारिवारिक दोस्त और मशहूर चिकित्सक फुआद हालीम ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘कपूर को दिल की बीमारी पहले से थी, लेकिन उनका इलाज हुआ था। उन्होंने पिछले महीने ही एक कला कार्यक्रम में भाग लिया था। उनका निधन अचानक हुआ।’’ कपूर का जन्म 3 जनवरी, 1951 को लखनऊ में हुआ, लेकिन वह अपने परिवार के साथ कोलकाता में बस गए। कोलकाता कई मशहूर कलाकारों की कर्मस्थली रहा है। कपूर ने वर्ष 1971 में कोलकाता स्थित इंडियन कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड ड्राफ्टमैनिशप से फाइन आर्ट्स में डिप्लोमा प्रथम श्रेणी में हासिल किया। इसके बाद उन्होंने जल्द ही कोलकाता के कला जगत में स्थान बना लिया। कपूर ने 1970 के दशक की शुरुआत से ही नियमित तौर पर कला की एकल प्रदर्शनी लगाना शुरू कर दिया।
कपूर को उनकी शृंखला ‘कोलकाता के रिक्शाचालक’ के लिए सराहा गया। उन्होंने अपने जीवन में कई पुरस्कार हासिल किए। उनकी कृतियों को विक्टोरिया मेमोरियल, ललित कला अकादमी, फाइन आर्ट्स अकादमी, बिरला कला एवं संस्कृति अकादमी, कोलकाता स्थित सीआईएमए कला गैलरी, लाली कला अकादमी, राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी, दिल्ली स्थित वढेरा कला गैलरी में प्रदर्शित किया गया था। फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित लियोन और मार्सिले में भी उनकी कृतियों को प्रदर्शित किया गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!