हरियाणा में लगातार बढ़ रहे अपराध नवजात बच्चे, बुजुर्ग और सिपाही तक सुरक्षित नहीं

  • हरियाणा में लगातार बढ़ रहे अपराध नवजात बच्चे, बुजुर्ग और सिपाही तक सुरक्षित नहीं
You Are Herearticle
Wednesday, September 13, 2017-9:46 PM

देश में अपराध लगातार बढ़ रहे हैं और हरियाणा भी इसका अपवाद नहीं है। राज्य में अपराधों का आंकड़ा आकाश छूता जा रहा है तथा स्थिति कितनी गंभीर हो चुकी है इसके पिछले चंद दिनों के ताजा उदाहरण निम्र में दर्ज हैं: 

30 अगस्त रात को बहालगढ़ स्थित पैट्रोल पम्प पर दो बदमाश पिस्तौल के बल पर पैट्रोल पम्प कर्मियों से 80 हजार रुपए छीन कर ले गए। 31 अगस्त को रोहतक के गांव बहुजमालपुर में 2 दोस्तों की उनके घर के ही सामने बेरहमी से हत्या कर दी गई। 02 सितम्बर को आई.टी.आई. सोनीपत के क्लास रूम में ही एक छात्र ने दूसरे छात्र पर गोली चला दी जिससे वह घायल हो गया और उसे इलाज के लिए पी.जी.आई. रोहतक में भर्ती कराया गया। 04 सितम्बर को नारायणगढ़ में दर्ज हत्या के मामले में पुलिस ने एक्शन लेते हुए मृतक की पत्नी को गिरफ्तार किया। आरोप है कि पत्नी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने पति की हत्या की थी। 

05 सितम्बर को बावल के निकटवर्ती गांव बोलनी में चोरों ने मंदिर के पुजारी की धारदार हथियार से सिर पर वार करके हत्या कर दी। 06 सितम्बर को गांव फूसगढ़ के समीप तिकड़ा कालोनी में 2 पक्षों में मामूली कहा-सुनी के बाद झगड़े में एक व्यक्ति को छत से फैंक दिया गया जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। 06 सितम्बर को ही सोनीपत के निकट भाजपा नेता मोहन लाल बड़ौली के पैट्रोल पम्प पर बदमाश उनके ही बेटे की कार छीन कर फरार हो गए। 07 सितम्बर को सोनीपत जिले में कुंडली थाना क्षेत्र स्थित प्रेम कालोनी में दिन-दिहाड़े बाइक सवार 2 बदमाशों ने एस.बी.आई. मिनी बैंक सेवा केंद्र के वर्करों से पिस्तौल की नोक पर हजारों रुपए की नकदी छीन ली। 

08 सितम्बर को सोहना रोड स्थित रेयान इंटरनैशनल स्कूल के टायलेट में दूसरी कक्षा के बच्चे की गला काट कर हत्या कर दी गई। 10 सितम्बर को सोनीपत के सैक्टर-14 में ईजी-डे के निकट तथा सैक्टर-15 पुलिस चौकी से मात्र 100 गज दूर कार सवार हमलावर ने बुजुर्ग की गोली मार कर हत्या कर दी। बुजुर्ग ने युवक को अवैध शराब बेचने से रोका था। 10 सितम्बर को ही सोनीपत हाईवे पर राई क्षेत्र में दिल्ली पुलिस के एक सिपाही से कार छीन ली गई। 10 सितम्बर को ही रोहतक पी.जी.आई. के गायनी वार्ड से एक नवजात जन्म के कुछ ही समय बाद चोरी हो गया जिसका अभी तक पता नहीं चला। 10 सितम्बर को यमुनानगर में साढौरा के नकटी नदी से एक बच्चे का शव मिला। बच्चे के परिजनों ने उसकी हत्या का संदेह व्यक्त किया है। 

10 सितम्बर को रात भर घर से बाहर रहे अशोक विहार कालोनी यमुना नगर के रजत का शव घर से 200 मीटर दूर जली हुई हालत में मिला। 11 सितम्बर को फरीदाबाद जिले में राष्ट्रीय राज मार्ग संख्या 2 पर स्थित एक सरकारी स्कूल के 7वीं कक्षा के छात्र के साथ कुकर्म के बाद उसकी हत्या करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया। 11 सितम्बर को ही थाना साल्हावास के अंतर्गत आने वाले गांव मोहनबाड़ी में एक बुजुर्ग की लाठियों से पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। 12 सितम्बर को सोनीपत जिले के कुंडली थाना के अंतर्गत गांव अटेरना में एक 15 वर्षीय लड़के ने एक 7 वर्षीय बच्ची से बलात्कार कर डाला। 

12 सितम्बर को चर्खी दादरी सब्जी मंडी के आढ़ती से बाइक सवार चाकू से हमला करके लाखों रुपए की नकदी छीन कर फरार हो गए। 12 सितम्बर के दिन ही हरियाणा के हिसार के एक कैफे में बी-कॉम द्वितीय वर्ष की छात्रा पूजा रानी (21) द्वारा नवीन कुमार (23) नामक युवक का विवाह प्रस्ताव अस्वीकार कर दिए जाने से क्रोध में आकर नवीन कुमार ने उसके शरीर पर चाकू से ताबड़तोड़ वार करके उसकी हत्या कर दी। 13 सितम्बर को उचाना के निकटवर्ती गैंडा खेड़ा गांव में राम मेहर नामक एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी रितु की गोली मार कर हत्या कर दी। बलात्कार, चोरी-डकैती, हत्याओं आदि की मात्र 15 दिनों की ये घटनाएं राज्य में सब तरह के अपराधों में वृद्धि तथा इस तथ्य की द्योतक हैं कि राज्य की कानून-व्यवस्था लागू करने वाली मशीनरी पर सरकार का नियंत्रण ढीला है। 

अत: ऐसी घटनाएं रोकने के लिए संवेदनशील स्थानों पर नाके आदि लगाने, गश्त बढ़ाने व पुलिस प्रशासन को चुस्त करने के साथ-साथ अपराधियों के मामलों का तुरंत निपटारा करके उन्हें कठोर दंड देने की जरूरत है ताकि उनका हश्र देख कर दूसरों को भी नसीहत मिले और लोग सुरक्षित जीवन व्यतीत करें।—विजय कुमार 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You