Subscribe Now!

बजट 2018: रेलवे स्‍टेशनों पर सुरक्षा और यात्री सुविधाओं पर फोकस करेगी सरकार

  • बजट 2018: रेलवे स्‍टेशनों पर सुरक्षा और यात्री सुविधाओं पर फोकस करेगी सरकार
You Are HereLatest News
Wednesday, January 24, 2018-12:55 PM

नई दिल्‍लीः 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट को लेकर सभी को उम्मीदें है। रेल यात्रियों की सुविधाओं पर इस बजट में खासा ध्‍यान दिया जा सकता है। आने वालोे बजट में रेलवे को लेकर काफी अपेक्षाए करी जी रही है जिसके तहत ये तबदीली होने के आसान लग रहे है।

- उम्‍मीद है कि इस बजट-2018 में 3400 करोड़ रुपए से देशभर के प्रमुख स्‍टेशनों पर एस्कलेटर और लिफ्ट की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाए। इसके तहत करीब 3000 एक्‍सलेटर और 1000 लिफ्ट लगाई जाएंगी। 
- इसके बाद दिव्‍यांग लोगों सहित अन्‍य यात्रियों को स्‍टेशन पर आने जाने में किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
- मुंबई के स्‍टेशनों पर 372 एस्‍कलेटर लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा 2589 और एस्‍कलेटर लगाने की याेजना है जिससे ज्‍यादातर महत्‍वपूर्ण स्‍टेशन कवर हो जाएंगे। 
-रेलवे ने स्‍कलेटर लगाने के लिए फार्म्‍यूलेे में बदलाव किया है। बदले मानकों से ज्‍यादा शहरी और सेमी शहरी स्‍टेशनों पर एस्‍कलेटर लगाए जा सकेंगे। रेलवे स्‍टेशनों की आय और यात्रियों की संख्‍या के हिसाब से एस्‍कलेटर लगाने का फैसला करती है।
- इस बार रेल बजट 2018 में सुरक्षा और यात्री सुविधाओं पर फोकस रह सकता है। इसके तहत ही स्‍टेशनों पर एस्‍कलेटर और लिफ्ट सहित अन्‍य सुविधाओं के लिए आवंटन बढ़ाया जा सकता है। रेल बजट 2018 आम बजट 2018 के साथ ही 1 फरवरी को पेश होगा। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You