Jio का विश्व रिकार्ड, ग्राहकों की संख्या 13 करोड़ के पार: अंबानी

  • Jio का विश्व रिकार्ड, ग्राहकों की संख्या 13 करोड़ के पार: अंबानी
You Are HereBusiness
Thursday, September 07, 2017-10:59 AM

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने परिचालन के एक ही साल में देश में तथा वैश्विक स्तर पर अनेक रिकार्ड कायम किए और उसके ग्राहकों की संख्या 13 करोड़ को लांघ गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने जियो के कर्मचारियों को भेजे एक पत्र में यह जानकारी दी है। इसमें उन्होंने लिखा है, ‘बीते एक साल में हमने अनेक रिकार्ड तोड़े हैं भारत में और वैश्विक स्तर पर भी। लेकिन मेरे लिए सबसे बड़ी व्यक्तिगत संतुष्टि यह है कि हमने इस मिथक को तोड़ दिया कि भारत आधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाने को तैयार नहीं है।’

जियो का 1 साल पूरा
रिलायंस जियो ने अपनी 4जी मोबाइल सेवाओं की वाणिज्यिक शुरुआत पांच सितंबर 2016 को की थी। कंपनी ने शुरुआती 90 दिन के लिए अपने ग्राहकों को वायस व डेटा सेवाओं की निशुल्क पेशकश की। जियो के परिचालन शुरू करने के बाद वाले महीनों में भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में ग्राहकों की संख्या में बढ़ौतरी अपने चरम पर पहुंच गई। अक्तूबर में भारतीय दूरसंचार ग्राहक आधार 1.1 अरब हो गया और इस दौरान लगभग 2.9 करोड़ नए ग्राहक जुड़े जिनमें से 1.963 करोड़ ग्राहक तो जियो को ही मिले।    जियो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जियो की एक साल की सेवा में भारत में मोबाइल डेटा खपत 20 करोड़ जीबी प्रति माह से बढ़कर 150 करोड़ जीबी डेटा प्रति माह हो गई। इसमें से 125 करोड़ जीबी डेटा की खपत तो केवल जियो के ग्राहक ही कर रहे हैं। इसी तरह डेटा खपत या उपभोग के लिहाज से भी भारत 155वें स्थान से पहले नंबर पर पहुंच गया है। इसके अनुसार जियो दूरसंचार नेटवर्क पर हर महीने 100 करोड़ जीबी डेटा की खपत हो रही है जिससे वह दुनिया का पहला व एकमात्र एक्साबाइट टेलीकाम नेटवर्क बन गया है।
PunjabKesari
नवरात्रों पर उपलब्ध होगा जियो फोन
अंबानी ने पत्र में कहा है कि देश में 4जी प्रौद्योगिकी को जिस तरह से अपनाया गया है और जिस तरह से लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं वह अपने आप में अध्ययन का विषय है। इसके साथ ही अंबानी ने इस सफर में कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने कहा  है हमने मिलकर दुनिया में सबसे बड़ा पूरी तरह आईपी आधारित 4जी नेटवर्क तैयार किया है। उल्लेखनीय है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की फर्म रिलांयस रिटेल ने पहला 4जी फीचर फोन पेश किया है। कंपनी का कहना है कि प्रीबुकिंग के पहले ही तीन दिन में 60 लाख से अधिक जियोफोन की बुकिंग हुई। कंपनी यह फोन नवरात्रों से उपलब्ध करवाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You