अच्छे सौदे के लिए रहें भ्रम से दूर

Edited By ,Updated: 02 Sep, 2016 02:25 PM

property internet interior real estate returns

सम्पत्ति खरीदना या बेचना जीवन के सबसे बड़े फैसलों में से एक होता है। इस तरह के लेन-देन के साथ कई मुद्दे जुड़े होते हैं और लोगों के मन में इन्हें लेकर कुछ भ्रम भी बन जाते हैं।

जालंधरः सम्पत्ति खरीदना या बेचना जीवन के सबसे बड़े फैसलों में से एक होता है। इस तरह के लेन-देन के साथ कई मुद्दे जुड़े होते हैं और लोगों के मन में इन्हें लेकर कुछ भ्रम भी बन जाते हैं। चूंकि यह एक बड़ा फैसला है तो इसमें हर स्तर पर सतर्क रहने तथा जांच-पड़ताल की जरूरत पड़ती है। सम्पत्ति बेचते हुए आप बेशक सम्पत्ति के उचित मूल्य से कम रकम प्राप्त करना नहीं चाहेंगे लेकिन कई लोग आमतौर पर पुरानी धारणाओं पर भरोसा करके कुछ अच्छे सौदों से हाथ भी धो देते हैं। ऐसे में आपको अपनी हर गतिविधि के प्रति जागरूक रहना तथा भ्रमों से बचना चाहिए। 

सही स्थान पर अपनी जरूरतों को पूरा करने वाला घर खरीदने के लिए विस्तृत खोजबीन जरूरी होती है। आपको लग सकता है कि अपने दोस्तों या रिश्तेदारों की बातों तथा उनके अनुभवों को जानना ही इस फैसले के लिए काफी है तो दोबारा सोच लीजिए। इस संबंध में सही फैसला लेने के लिए निम्र बातों का ध्यान रखना होगा : 

इंटरनैट के बजाय अनुभव पर भरोसा करें 

इंटरनैट पर मौजूद या लिखी हर बात पर आंख मूंद कर विश्वास नहीं करना चाहिए। अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह के अनुभवों से गुजरते हैं और वे सभी उनका जिक्र इंटरनैट पर करते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप जमीनी हकीकत को जानने के लिए खुद इलाके में जाकर जानकारी जुटाएं और समझदारी से ही कोई फैसला लें।

घर की कीमत बहुत ज्यादा न रखें

खरीदार आजकल काफी जागरूक हैं। कोई भी खरीदार किसी इलाके में सम्पत्ति खरीदने से पहले काफी पूछ-पड़ताल करता है। इस वजह से उन्हें किसी इलाके में मकानों की कीमतों का अंदाजा होता है। उन्हें मालूम होता है कि किसी इलाके में कोई घर लगभग कितने मूल्य का है। अगर आप अपना मकान बेचना चाहते हैं और उसकी कीमत बहुत ज्यादा रख देते हैं तो खरीदार आपकी सम्पत्ति पर विचार ही नहीं करेंगे। लोग आमतौर पर मकान की कीमत इसलिए थोड़ी ज्यादा रखते हैं क्योंकि इससे बाद में मोलभाव की गुंजाइश बनी रहती है लेकिन इस तिकड़म के साथ समस्या है कि अगर ऊंची कीमत सुन कर ही खरीदार आपके घर को देखने ही न आए या उस पर विचार ही न करे और वह अधिकतर खरीदारों के बजट से ही बाहर हो तो मोल-भाव करने तक बात ही नहीं पहुंचेगी।

संभावनाओं की बार-बार जांच करें

यदि आप अपनी सम्पत्ति का प्रचार करके कोई अच्छा सौदा करना चाहते हैं और आप इंटरनैट का भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी सम्पत्ति ऑनलाइन प्रॉपर्टी लिस्ट पर अच्छे स्थान पर दिखाई दे। यह भी सुनिश्चित बनाएं कि आपको इससे जुड़ी सभी कानूनी प्रक्रियाओं की जानकारी हो। खरीदार को चाबियां थमाने से पहले सभी नियमों व तय शर्तों का पालन करना बाद में किसी भी तरह की समस्या से बचाए रखेगा। 

महंगा रैनोवेशन न करें

यदि बेचने से ठीक पहले आप अपने घर की मुरम्मत, सजावट या उसका रैनोवेशन नहीं कराएंगे तो आपको उसकी ज्यादा कीमत नहीं मिलेगी परंतु मुख्य द्वार तथा छत के अलावा अन्य कोई भी इंटीरियर फिक्सिंग शायद ही किसी सम्पत्ति की कीमत को बढ़ाने में ज्यादा मदद करती हो। यदि आपको रैनोवेशन करवानी भी पड़े तो कम कीमत वाले तरीकों को अपनाना सही रहेगा। बगीचों को सुंदर बनाना सबसे बड़ा तथा सबसे ज्यादा पैसा बचाने वाला तरीका है। 

अपने बगीचे में फालतू घास को काट कर पेड़ों की ट्रिमिंग वगैरह करवा कर सस्ते में उसको आप सुंदर बनाने के साथ घर का आकर्षण कई गुणा बढ़ा सकते हैं। इससे बड़ा अंतर दिखाई देगा। यही बात मकान खरीदने वालों पर भी लागू होती है। यदि आप अपनी जीवनभर की बचत के एक बड़े हिस्से को सम्पत्ति खरीदने पर निवेश कर रहे हैं तो जाहिर तौर पर आपके पास इसके बाद कम पैसे बचेंगे। ऐसे में बेहतर यही होगा कि महंगे रैनोवेशन से अपने नए आवास को सजाने से परहेज किया जाए। याद रखें कि नए घर में आपके खर्चे पहले से ज्यादा होंगे इसलिए सभी खर्चों का ध्यान रख कर ही कोई भी फैसला लें।

सम्पत्ति की कीमतें हमेशा बढ़ती नहीं 

हाल के सालों में खरीदारों तथा विक्रेताओं दोनों को ही मकानों की कीमतों में तेजी से इजाफा तथा मंदी के दौरान उनमें कमी का सामना करना पड़ा है। अब कुछ समय से फिर कीमतों में थोड़ी वृद्धि होने लगी है। यदि आपको लगता है कि रियल एस्टेट बाजार में कीमतें हमेशा ऊपर की ओर ही जाती हैं तो आप सही नहीं हैं। कई बार कीमतों में सुधार भी दर्ज होता है। कई बार कीमतें कम भी होने लगती हैं और खरीदारों तथा विक्रेताओं को इस तथ्य से जागरूक रहना चाहिए।

टैक्स रिटर्न का ध्यान रखें

कई लोग अपने टैक्स रिटर्न खुद भरना पसंद करते हैं। इस काम के लिए अकाऊंटैंट की सेवाएं लेने और उन पर पैसा खर्च करना उन्हें पसंद नहीं होता लेकिन अगर आपने हाल-फिलहाल में कोई घर खरीदा है तो अपनी टैक्स रिटर्न को सही ढंग से भरने तथा ज्यादा से ज्यादा रिफंड हासिल करने के लिए किसी अकाऊंटैंट की सेवाएं लेना अक्लमंदी होगी। नए घर का स्वामित्व कई लोगों पर लागू होने वाले टैक्स ढांचे को पूरी तरह से बदल देता है और कई लोगों को टैक्स में अतिरिक्त छूट का लाभ भी मिल सकता है।  ऐसे में यदि एक वर्ष आप इस काम के लिए किसी पेशेवर की सेवा लेंगे तो भविष्य में आपको काफी लाभ हो सकता है। आप चाहें तो अगले वर्ष से आप खुद रिटर्न भर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!