TATA की मेगापिक्सल कार,1 लीटर पैट्रोल में 100 Km तक चलेगी

  • TATA की मेगापिक्सल कार,1 लीटर पैट्रोल में 100 Km तक चलेगी
You Are HereBusiness
Tuesday, November 01, 2016-2:41 PM

नई दिल्लीः देश को सबसे सस्ती कार देने वाली TATA मोटर्स जल्द ही भारत को सबसे किफायती कार भी देने वाली है। टाटा मोटर्स पेट्रो उत्‍पाद के दिनों दिन बढ़ते दामों को ध्‍यान में रखकर भारतीयों के लिए एक नई प्रकार की कार पेश करने की तैयारी में हैं। ये टाटा नैनो का ही अपग्रेडेशन है जो कि कई यूनीक कॉम्बिनेशन के चलते आपको 1 लीटर में 100 किलोमीटर तक का सफ़र करा सकेगी।

कौन सी है यह कार
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार टाटा की 1 लीटर पेट्रोल में 100 किलोमीटर चलने वाली इस कार का नाम टाटा मेगापिक्सल है। इस कार को 2012 में आयेजिज 82वें जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था। तब यह एक कॉन्सेप्ट वीकल के रूप में उतारा गया था। टाटा नैनो की ही तरह यह कार भी मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

कैसा होगा इंजन और क्या होंगे फीचर्स
टाटा मेगापिक्सल कार में 325 सीसी के सिंगल सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। मीडिया रिपोर्टस में बताया गया है कि इस कार में एक लिथियम आयन फास्फेट बैटरी और चलती कार में बैटरी रिचार्ज के लिए एक पेट्रोल इंजन जनरेटर लगा है। एक बार अगर आपने पेट्रोल टंकी फुल करवा ली तो यह कार 900 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस कार में प्रति किलोमीटर महज 22 ग्राम कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन होगा। इस कार की अधिकतम स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

खास फीचर्स
टाटा मेगापिक्सल में शानदार एक्सटीयिर और इंटीरियर होगा। साथ में पनारोमिस रूफ, चार लोगों के बैठने की जगह और टच स्क्रीन ऑल इन वन कमांड सेंटर होगा। इस टचस्क्रीन में एसी, वेंटीलेशन, ड्राइविंग मोड, परफोरमेंस और टैम्प्रेचर को कंट्रोल करने की फीचर्स होंगे। साथ ही आप अपने मोबाइल को भी टच स्क्रीन से कनेक्ट कर हैंड्स फ्री मोड पर यूज कर पाएंगे। कार को आसानी से पार्क करने के लिए पार्क अस्सिट सिस्टम भी होगा। टाटा मेगापिक्सल के के दरवाजे ठीक वैसे ही होंगे जैसे आजकल लिफ्ट में होते हैं। यानि कि इस दरवाजे से आगे की सीट और पीछे की सीट पर पैसेंजर एक साथ अंदर-बाहर आ जा सकते हैं।

क्या होगी इस कार की कीमत
बताया जाता है कि टाटा मेगापिक्सल कार की कीमत करीब 5 लाख रुपए के आस-पास रहेगी। 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You