ये Bikes भारतीय को नहीं कर पाई इम्‍प्रेसस, हुई बुरी तरह फेल

You Are HereAutomobile
Tuesday, July 18, 2017-1:07 PM

नई दिल्लीः भारतीय टू-व्हीलर इंडस्ट्री दुनिॉया में सबसे बड़ी है। भारत ने हाल ही में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। इसकी बड़ी वजह यह है कि यहां कंपनियों की ओर से लगातार नए प्रोडक्ट्स पेश किए जाते हैं। हालांकि कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे रहे जो कई मामलों में बेहतरीन होने के बावजूद कंपनियों और लोगों की उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाए। इसके पीछे कई कारण रहे, जिनमें मोटरसाइकिल की डिजाइन या लॉन्चिंग की टाइमिंग शामिल है। यहां हम ऐसी ही मोटरसाइकिलों के बारे में बता रहे हैं जो ज्यादा समय तक मार्केट टिक नहीं पाईं और फ्लॉप साबित हुईं।
PunjabKesari
रॉयल एनफील्ड
रॉयल एनफील्ड को भारत में बेस्ट टूरिंग मोटरसाइकिल के लिए जाना जाता है, लेकिन यह बाइक ऐसी रही जिसे लोगों ने पसंद नहीं किया।
PunjabKesari
टीवीएस Phoenix 
टीवीएस Phoenix सबसे ज्यादा एडवांस 125 सीसी मोटरसाइकिल थी। इसमें कई फीचर्स जैसे फ्रूगल और रिस्पॉन्सिव ईको थ्रस्ट इंजन, फुली डिजिटल कनसोल और गैस चार्ज्ड सस्पेंशन के साथ फ्रंट पैडल डिस्क ब्रेक थे। हालांकि इस बाइक की स्टाइल प्रभावशाली नहीं थी।
PunjabKesari
हीरो होंडा एम्बिशन
हीरो होंडा ने 100 सीसी की स्प्लेंडर से लेकर 150 सीसी सीबीजेड तक लॉन्च की थी। लेकिन इन दोनों के बीच का सेगमेंट खाली पड़ा था। इसे पूरा करने के लिए हीरो होंडा ने 2002 में पहली 135 सीसी की मोटरसाइकिल एम्बिशन लॉन्च की। हालांकियह बाइ क भी कस्टमर्स को खास इम्प्रेस नहीं कर पाई।
PunjabKesari
बजाज विंड 125
बजाज ने एंट्री लेवल 100 -110 सीसी इंजन वाली बाइक्स में सफलता हासिल कर ली थी। हालांकि यह मोटरसाइकिल लंबे समय तक नहीं टिक पाई। बाद में कंपनी ने इसी डिजाइन के साथ 100सीसी प्लैटिनम के तौर पर री-लॉन्च किया।
PunjabKesari
बजाज XCD 125
बजाज ने डिस्कवर 125 और XCD 125 के साथ इस सेगमेंट पर एक समय में कब्जा कर लिया था। लेकिन समय के साथ-साथ इसकी सेल गिरने लगी और लॉन्च के दो साल बाद ही इसे बंद कर दिया गया।
PunjabKesari
यामाहा Enticer
यामाहा अपने फोर स्ट्रोक मोटरसाइकिल्स की रेंज को बढ़ाते हुए 2003 में Enticer को लॉन्च किया। हालांकि भारतीय मार्केट उस वक्त इतना व्यस्क नहीं हुआ था जिसकी वजह से यह मोटरसाइकिल ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई।
PunjabKesari
एलएमएल फ्रीडम 110
एलएमएल फ्रीडम 110 अपने समय की सबसे कम मेन्टेनेंस वाली बाइक थी। हालांकि जाइन खराब होने की वजह से यह इम्प्रेस नहीं कर पाई। इसका फ्यूल टैंक और सीट बिल्कुल फ्लैट थे।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You