अब दुध के अलावा पानी की शुद्धता की भी हो सकेगी जांच, नई मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Nov, 2017 01:26 AM

now people will be able to get water purity along with milk

पिछले वर्ष हैल्थ विभाग द्वारा लांच की गई मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन में अब तक लोग दूध से लेकर मसालों तक की जांच करवा रहे थे, लेकिन जल्द ही शहर के लोग अब पानी की शुद्धता और किसी भी तरह के लीक्विड फॉर्म में शुगर की जांच भी करवा पाएंगे।

चंडीगढ़, (पाल): पिछले वर्ष हैल्थ विभाग द्वारा लांच की गई मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन में अब तक लोग दूध से लेकर मसालों तक की जांच करवा रहे थे, लेकिन जल्द ही शहर के लोग अब पानी की शुद्धता और किसी भी तरह के लीक्विड फॉर्म में शुगर की जांच भी करवा पाएंगे। हैल्थ विभाग जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से लैस एक और मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन लांच करने वाला है।

खाने-पीने की चीजों में मिलावट को रोकने के लिए विभाग ने पिछले वर्ष मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन शुरू की थी। इस तरह की सुविधा शुरू करने वाला चंडीगढ़ पहला राज्य था। इसकी कामयाबी को देखते हुए फूड सेफ्टी एंड स्डैंटर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी राज्यों में यह वैन लांच की थी। विभाग के पास फिलहाल एक वैन हैं जो हफ्तें में 5 दिन शहर में अलग-अलग जगहों पर खड़ी होती है। नई मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन में पानी की शुद्धता (पी.एच.) नापने की भी सुविधा होगी। इसके साथ ही जूस या किसी भी तरह के लीक्विड फॉर्म जिसमें शुगर कंटेन होता है उसको भी यहां जांचा जाएगा।

दूध में होती है सबसे ज्यादा मिलावट

फूड एंड सेफ्टी विभाग के ऑफिसर सुखविंद्र सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष 1 अप्रैल 2016 को मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन लांच की गई थी। वैन में सबसे ज्यादा दूध की शुद्धता जांचने के सैंपल आते हैं। पिछले वर्ष से लेकर अब तक 1388 दूध के सैंपल रजिस्टर किए जा चुके हैं। रोजाना उनके पास 20 से 22 लोग फूड टैस्ट के लिए आ रहे हैं लेकिन इनमें से 15 से 18 लोग सिर्फ दूध की जांच के लिए आ रहे हैं और दूध के सैंपल्स में पानी की मिलावट पाई जाती है।

टैस्टिंग वैन में जहां दोधी के दूध में पानी की मिलावट पाई जा रही है, वहीं मार्कीट में बिक रहे दूध में मिलावट नहीं पाई जा रही है। सुखविंद्र सिंह का कहना है कि अज्छी बात है कि लोग खाने-पीने की चीजों को लेकर अवेयर हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि दूध के सैंपल्स में पानी की मिलावट के अलावा किसी और चीज की मिलावट नहीं पाई जा रही है।

क्या-क्या होता है टैस्ट

मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन में दूध, खोया, पनीर, देसी घी, तेल, सेला चावल, दालें, बेसन, हल्दी, हींग, मसालों की टैस्टिंग की जाती है। जिसके लिए 30 रुपए देने होते हैं और इनकी रिपोर्ट साथ के साथ दे दी जाती है। वहीं 5 प्रतिशत लोग दाल और हल्दी की जांच के लिए भी आ रहे हैं।

कब कहां खड़ी होती हैं वैन

दिन           जगह 

सोमवार    सिविल हॉस्पिटल सैक्टर-22

मंगलवार   सिविल डिस्पैंसरी सैक्टर-8

बुधवार     सिविल डिस्पैंसरी सैक्टर-40

वीरवार     सिविल हॉस्पिटल सैक्टर-45

शुक्रवार    सिविल हॉस्पिटल मनीमाजरा

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!