सोमवती अमावस्या-सूर्य ग्रहण का अद्भुत संयोग: क्या करें इस दिन खास

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Aug, 2017 09:16 AM

somvati amavasya and surya grahan on 21st august

सोमवार दिनांक 21.08.17 को भाद्रपद अमावस्या अर्थात सोमवती अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण भी पड़ रहा है। हालांकि सोमवार दिनांक 21.08.17 को पड़ने वाला यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा और इसी लिहाज

सोमवार दिनांक 21.08.17 को भाद्रपद अमावस्या अर्थात सोमवती अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण भी पड़ रहा है। हालांकि सोमवार दिनांक 21.08.17 को पड़ने वाला यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा और इसी लिहाज से इसका सूतक और विर्जनाए भी अवैधानिक होंगी परंतु सोमवती अमावस्या पड़ने से इस सूर्य ग्रहण का धार्मिक, आध्यात्मिक व ज्योतिषीय महत्व बढ़ गया है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सोमवार दि॰ 21.08.17 को पड़ने वाला सूर्यग्रहण सूर्य की स्वयंराशि सिंह में केतू के नक्षत्र मघा में पड़ेगा। 


क्या करें इस दिन खास
प्रातः काल नित्यकर्म से निवृत होकर किसी ऐसे शिवालय में जाएं जहां शिव परिवार संग पीपल का पेड़ लगा हो। सर्वप्रथम गणपती का विधिवत पूजन करने के बाद पीपल के निमित तिल के तेल का दीपक जलाएं, सुगंधित धूप करें, पीपल पर हल्दी से तिलक करें, सफ़ेद फूल चढ़ाएं, बर्फी का भोग लगाएं। इसके बाद पीपल की जड़ में जल, खंड मिश्रित कच्ची दही की लस्सी और पंचामृत चढ़ाएं। इसके बाद हल्दी से रंगे कच्चे सूत की गांठ पीपल पर लगाकर दूसरे हाथ में धान, धनिया, पान, हल्दी, सिंदूर व साबुत सुपारी लेकर 108 बार सूत लपेटते हुए पीपल की परिक्रमा करें। परिक्रमा के बाद सारी सामाग्री पीपल पर चढ़ा दें अथवा किसी धोबन को भेंट करें। इसके बाद मंदिर में गौरी-शंकर का पूजन करके अखंड सौभाग्य का वरदान मांगे। 


आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!