साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बन कमा सकते है हर महीने 20 से 25 हजार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Jul, 2017 06:22 PM

cyber security expert can earn 20 to 25 thousand rupees per month

जिस तरह से इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है और दुनिया डिजिटल होती जा रही वैसे ...

नई दिल्ली : जिस तरह से इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है और दुनिया डिजिटल होती जा रही वैसे साइबर अपराधों में भी भारी इजाफा हुआ है। इंटरनेट पर काम करने वालों, सुरक्षा संस्‍थानों और निजी कंपनियों के सामने आज सबसे बड़ी चुनौती है हैकिंग से बचने की।कंपनियां अपने डाटा और इंटरनेट प्रोडक्ट्स को सुरक्षित बनाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। यही वजह है कि साइबर सिक्योरिटी से जुड़े प्रोफेनल्स की मांग पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ी है।यदि टेक्नोलॉजी आपका पैशन है तो आप सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बनकर करियर बना सकते हैं। जहां एक ओर टेक्नोलॉजी ने कई काम को आसान कर दिया है वहीं इससे कई साइबर क्राइम में भी बढ़ोतरी हुई है। इनसे निपटने के लिए बाजार में बड़ी संख्या में प्रोफेशनल की जरूरत होगी। साल 2016 में आई नेसकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक देश में 10 लाख साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल की जरूरत है। यानी की अगले 10 सालों तक इस क्षेत्र में हर साल 1 लाख नौकरियों के अवसर होंगे।  इस फील्ड में जॉब के मौकों की कोई कमी नहीं है।

फील्ड में आने के लिए क्या जरूरी
वेब टेक्नोलॉजी व नेटवर्क को अच्छे से समझते हों।
हमेशा नया सोचने, नया करने की कोशिश करते हों।

कौन बना सकता है करियर
जिन स्टूडेंट्स का आईटी, मैथ्स का बैकग्राउंड रहा है, वे इस फील्ड के लिए परफेक्ट हैं। नॉन टेक्निकल बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स के लिए भी सायबर सिक्योरिटी के कई कोर्स आ चुके हैं। नॉन टेक्निकल स्टूडेंट्स को इस फील्ड में करियर बनाने के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी, लेकिन वे चाहें तो डेडिकेशन के साथ काम सीखकर करियर बना सकते हैं।

कैसे बनाएं करियर
यदि कोई स्टूडेंट इसमें करियर बनाना चाहता है तो उसे सायबर सिक्योरिटी में बैचलर या मास्टर डिग्री का प्रोग्राम करना चाहिए। 6 माह व 1 साल के सर्टिफाइड प्रोग्राम भी चल रहे हैं लेकिन यह प्रोग्राम पहले से फील्ड में काम कर रहे प्रोफेशनल्स के लिए ठीक हैं।

स्किल्स कैसे डेवलप होंगी
किसी एक्सपर्ट के अंडर में काम कर सकते हैं। अलग-अलग कंपनियों के ट्रेनिंग प्रोग्राम अटेंड कर सकते हैं। आपकी हैबिट हमेशा नया सोचने की होनी चाहिए। एक हैकर की तरह कमियां ढूंढ़ें, फिर उनके सॉल्यूशन के बारे में सोचें।यह लगातार डेडिकेशन के साथ काम करने से ही होगा। इस हैबिट को हर एक इंडिविजुअल को खुद डेवलप करनी पड़ती है।

यहां से कर सकते हैं कोर्स
इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी, चंडीगढ़
एशियन स्कूल ऑफ सायबर लॉ, पुणे
सीडैक, बैंगलुरू
इंडियन स्कूल ऑफ एथिकल हैकिंग, कोलकाता
एरिजोना इंफोटेक, पुणे

यहां हैं जॉब के मौके 
गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में कम्प्यूटर स्पेशलिस्ट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसर, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी स्पेशलिस्ट, असिस्टेंट चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर जैसी पोस्ट पर सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट को रिक्रूट किया जा रहा है। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन, एविएशन, डिफेंस जैसे विभागों में भी सिक्योरिटी एक्सपर्ट रखे जाते हैं।कॉरपोरेट वर्ल्ड में सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की जरूरत होती है। इसमें ई-कॉमर्स, बैंकिंग से लेकर मेडिकल रिकॉर्ड्स मेंटने करने वाली कंपनियां तक आ जाती हैं।

सैलरी
शुरुआती सैलरी 20 से 25 हजार होती है। दो-तीन साल के एक्सपीरियंस के बाद 5 लाख रुपए सालाना तक का पैकेज मिल सकता है। 5 साल के एक्सपीरियंस के बाद सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट को अच्छे पैकेज मिलने लगते हैं। साइबर सिक्योरिटी में कोर्स करने के बाद और आप निजी या सरकारी संस्‍थानों के लिए काम कर सकते हैं। या अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!