ड्रीम करियर चुनने के लिए ध्यान रखें यह बातें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Sep, 2017 02:16 PM

take care to choose a dream career

आज की दुनिया में हर कोई अपने करियर को लेकर बहुत...

नई दिल्ली : आज की दुनिया में हर कोई अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गया है।12वीं पास करने से पहले ही स्टूडेंट्स अपने करियर के बारे में सोचने लगते है और जिन लोगों ने अपने करियर के बारे में नहीं सोचा है वह भी रिजल्ट के बाद सोचना शुरु कर देते है । करियर के बारे में आस पास के लोग ना जाने मुफ्त में सलाह देते रहते है,लेकिन करियर का चुनाव जीवन का एक महत्वपूर्ण फैसला होता है जिस पर आपका पूरा जीवन निर्भर करता है। इसलिए स्वयं के करियर को चुनने में एक पर्याप्त समय दे अच्छी तरह सोच-विचार करने के बाद ही एक उचित फैसला लें।आइए जानते है कि करियर का चुनाव करते समय कि महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए 

अपनी कार्यशैली का आंकलन करे 
आप खुद से प्रश्न करे कि आप किस प्रकार की नौकरी में खुद को सहज महसूस कर सकेंगे। आप अपने बल पर ही अपने लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं या फिर आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कार्यस्थल का अनुशासित माहौल चाहिए। आपको किस प्रकार का वातावरण पसंद है। उसी के अनुसार करियर का चुनाव करे।

स्वयं की रुचि एवं प्रतिभा को पहचाने 
आप पहले स्वयं की रुचि स्वयं के अंदर की प्रतिभा को पहचाने, कभी-कभी आपकी हॉबी भी आपका करियर बन सकती है। जो काम आप सहजता से कर लेते हैं, उसे ही अपना करियर बनाने पर विचार करें।

अपनी संभावनाओं को तौलें 
किसी भी प्रकार का निर्णय लेने से पहले यह देख ले कि आपकी क्या क्षमताएं हैं आपकी पसंद के क्षेत्र में सफल होने के लिए किन क्षमताओं की जरूरत है। उस क्षेत्र के बारे में थोड़ी रिसर्च करके देखें कि उसमें कौन-सी स्किल्स योग्यताएं चाहिए होती हैं क्या आपमें वे हैं।अगर वह योग्यता आपमें है तब ही उस क्षेत्र में जाये, अन्यथा आप दूसरा विकल्प तलाश सकते है या वह योग्यताये स्वयं में लाने की कोशिश कर सकते है। 

धैर्य रखें 
धैर्य रखना बहुत जरूरी है क्योंकि करियर का चुनाव करना एक प्रक्रिया है, न कि कोई इवेंट जिसे झटपट पूरा करना है। इसलिए जल्दबाजी न करें अपने स्वयं के करियर को लेकर अच्छी तरह सोच-विचार करे बड़ी सावधानी पूर्वक कोई निर्णय ले। किसी भी प्रकार के निर्णय में जल्दबाजी न करें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!