हमेशा जवान बने रहने का सपना पूरा करेगी ये खोज

  • हमेशा जवान बने रहने का सपना पूरा करेगी ये खोज
You Are HereAustralia
Thursday, October 27, 2016-6:12 PM


मेलबोर्न:  अगर आप हमेशा जवान बने रहना चाहते हैं, तो यह नई खोज आपके इस सपने को पूरा कर सकती है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा यौगिक बनाने में कामयाबी हासिल की है, जिससे उम्र के असर को पलटा जा सकता है। ऑस्‍ट्रेलियाई और अमरीकी वैज्ञानिकों ने जब इस यौगिक को चूहों पर आजमाया, तो उन पर उम्र के साथ पड़ने वाले नकारात्‍मक प्रभाव कम होते दिखे। अगले साल इस यौगिक को इंसानों पर आजमाने की योजना है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस खोज से बुढ़ापे के साथ होने वाले कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और मांसपेशियों से सं‍बंधित बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलेगी। यह शोध न्‍यू साउथ वेल्‍स वि‍श्‍वविद्यालय के डेविड सिंक्‍लेअर के नेतृत्‍व में किया गया है। नए यौगिक के प्रयोग से मांसपेशियों के अंदर माइटोकांड्रिया और न्‍यूक्‍िलअस के बीच अणुओं के संचार में मदद मिलती देखी गई। इस तरह उम्र के साथ पड़ने वाले नकारात्‍मक प्रभावों में कमी आ गई। इस यौगिक का लगभग वैसा ही असर हुआ जैसा व्‍यायाम का होता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि यदि चूहों पर लगातार इस यौगिक का प्रयोग किया जाए, तो उनकी मांसपेशियां वैसी ही बनी रहती हैं, जैसी उनसे कम उम्र के चूहों की होती है। 2 साल के एक चूहे पर इस यौगिक के इस्‍तेमाल के बाद उसका इंसुलिन टैस्‍ट किया गया। फिर इस टैस्‍ट की तुलना 6 माह के एक चूहे के इंसुलिन टेस्‍ट से की गई। दोनों परिणाम लगभग समान पाए गए। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह कुछ ऐसा ही है जैसे 60 साल के किसी इंसान की तुलना 20 साल के युवा से की जाए। वैज्ञानिक इस यौगिक का प्रयोग उम्र के असर को रोकने के साथ ही माइटोकांड्रिया से जुड़ी जटिल बीमारियों के इलाज में भी करने का प्रयास कर रहे हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You