अमरनाथ यात्रा: 24 बचाव दल, 35 श्वान दस्ते तैनात किए जाएंगे

amarnath yatra  umang narula  jammu and kashmir
Tuesday, June 20, 2017, 04:06 PM

श्रीनगर: शांतिपूर्ण अमरनाथ यात्रा सुनिश्चित करने के प्रयासों के तहत दक्षिण कश्मीर के हिमालय में पहलगाम तथा बालटाल के दो मार्गों पर 24 बचाव दल और 35 श्वान दस्ते तैनात किए जाएंगे। अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी।  3,880 मीटर की उंचाई पर स्थित अमरनाथ की पवित्र गुफा तक 40 दिन की वार्षिकअमरनाथ यात्रा अगले हफ्ते से शुरू होगी। अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि आगामी यात्रा के दौरान कुल 24 बचाव दलों को तैनात किया जाएगा। 

इन दलों में जम्मू-कश्मीर सशस्त्र पुलिस, राज्य आपदा राहत बल और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के जवान होंगे और वे ऑक्सीजन सिलेंडर समेत सभी बचाव उपकरणों से लैस होंगे।  यह यात्रा अनंतनाग जिले के परंपरागत 28.2 किमी लंबे पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले के 9.5 किमी लंबे बालटाल मार्ग से 29 जून को शुरू होगी और सात अगस्त को रक्षा बंधन के दिन इसका समापन होगा।  यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति के मद्देनजर बचाव के लिए किए गए बंदोबस्त की समीक्षा करने वाले नरूला ने कहा कि सशस्त्र पुलिस के आठ पर्वतीय बचाव दलों को यात्रा मार्ग के कठिन हिस्सों में महिलाओं और बुजुर्ग श्रद्धालुओं की मदद के लिए तैनात किया जाएगा। 

इसके अलावा कुल 12 हिमस्खलन बचाव दल, एसडीआरएफ के 11 दल, सीआरपीएफ के एक दल को दोनों मार्गों पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा एनडीआरएफ के चार तलाशी एवं बचाव दलों को भी तैनात किया जाएगा।  नरूला ने बताया कि 35 श्वान दस्तों का भी इन मार्गों पर इस्तेमाल किया जाएगा।  

FacebookTwitterg+Mail