मुख्यमंत्री ने पुलिस अफसरों की ली क्लास: कहा, जन विश्वास की संस्था के रूप में कार्य करें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Sep, 2017 07:52 PM

cm directs police to cooperate with people

स्थिति से निपटने में पुलिस को अधिक शांत और मानवीय रहने के लिए कहते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज पुलिस अफसरों की क्लास लेते हुए सुरक्षाबल को लोगों में खौफ बनने की बजाय जनता के विश्वसनीय के तौर पर कार्य करने की सलाह दी।

श्रीनगर : स्थिति से निपटने में पुलिस को अधिक शांत और मानवीय रहने के लिए कहते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज पुलिस अफसरों की क्लास लेते हुए सुरक्षाबल को लोगों में खौफ बनने की बजाय जनता के विश्वसनीय के तौर पर कार्य करने की सलाह दी। कश्मीर प्रांत के सभी जिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) और सीमावर्ती डीआईजी के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस से राज्य में अपराध को रोकने के लिए सामाजिक और सामुदायिक पुलिस वाले तरीके अपनाने के लिए कहा।


उन्होंने कहा कि कानून का पालन करने वाले सामान्य नागरिकों के साथ एक अनुकंपा और उत्तरदायी दृष्टिकोण समाज में आपराधिक तत्वों को स्वचालित रूप से अलग कर देगा। उन्होंने कहा कि यह व्यवहारिक बदलाव, समाज में अपराध उन्मूलन को आसान बना देगा और जनता की नजरों में बल की छवि में भी सुधार देगा। मुख्यमंत्री ने जिला एसपी को युवाओं के साथ व्यवहार करते समय एक सामाजिक दृष्टिकोण का पालन करने के लिए कहा, जिससे उन्हें हिंसा के रास्ते पर काम न करने के लिए मनाया जा सके और इससे इन युवाओं को समाज में सकारात्मक और लाभकारी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सके। उन्होंने जिला एसपी को कुछ अलग-अलग मामलों में सुरक्षा अभियानों के बाद कुछ जवानों द्वारा एसओपी के उल्लंघन की घटनाएं पुनरावृत्ति न हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया।

एसपी को दौरे बढ़ाने के निर्देश
महबूबा मुफ्ती ने जिला एसपी को अपने संबंधित क्षेत्रों में अपने दौरे बढ़ाने के लिए कहते हुए उन्हें निर्देश दिया कि वे लोगों की जरूरतों और कठिनाइयों को महसूस करने के लिए समय-समय पर अपने जिलों के दूरस्थ इलाकों में जाएं। उन्होंने सार्वजनिक हित प्रकृति के मामलों में जांच को गति देने का भी निर्देश दिया, ताकि संस्था में विश्वास को बरकरार रखा जा सके।

नशा है बड़ी चुनौती
मुख्यमंत्री ने नशे को पुलिस, समाज और सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बताते हुए नशीली दवाओं के दुरुपयोग को ध्वस्त करने के लिए जिला एसपी को नशीली दवाओं के विक्रेताओं और राज्य में भांग की खेती, परिवहन और व्यापार में शामिल लोगों के खिलाफ पूरी तरह से जुट जाने का निर्देश दिया। उन्होंने उन्हें पीएसए सहित कानून के सबसे कड़े प्रावधानों का उपयोग करने के लिए निर्देश दिया ताकि युवा पीढ़ी नशीली दवाओं के दुरुपयोग से बचने से बच सकें।


महबूबा मुफ्ती ने मुख्य सचिव से उन क्षेत्रों, जहां भांग की खेती हासे रही है, में कुछ नकद फसलों की शुरूआत के लिए कृषि विभाग के साथ काम करने को भी कहा।
महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर चिंता व्यक्त करते हुए महबूबा मुफ्ती ने प्रांत में गत वर्श स्थापित महिला पुलिस स्टेशनों के कामकाज के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी। उन्होंने जिला एसपी को निर्देश दिया कि वे महिलाओं के खिलाफ बलात्कार, छेड़छाड़, हिंसा और अन्य अपराधों के मामलों में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें और उन्हें समयबद्ध तरीके से सजा दिलवाए।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!