डोकलाम गतिरोध : चीन ने भारत में अपने नागरिकों को जारी की चेतावनी

  • डोकलाम गतिरोध : चीन ने भारत में अपने नागरिकों को जारी की चेतावनी
You Are HereNational
Friday, October 06, 2017-1:52 PM

बीजिंग: चीन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है।  डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने पहली बार ऐसी चेतावनी जारी की है।भारत में चीनी दूतावास ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है।चेतावनी मंगलवार को दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट की गई है।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने आज अपनी रिपोर्ट में बताया कि परामर्श में कहा गया, ‘‘कुछ चीनी नागरिक अंडमान निकोबार द्वीपसमूहों में गए, जो कि भारत से अनुमति के बिना विदेशियों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र हैं। कुछ यात्रियों को लौट जाने के लिए कहा गया। कुछ को गिरफ्तार तक किया गया अथवा उनसे पूछताछ की गई।’’ इसमें कहा गया, ‘‘चीन से आने वाले लोगों को भारतीय सीमा और सैन्य ठिकानों तथा वाहनों की फोटो नहीं खींचनी चाहिए।

भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल की यात्रा के वक्त सीमा पर स्थित बाजारों में जाने से बचें और गलती से भी अन्य देशों के क्षेत्र में नहीं घुसें।’’ चीन इससे पहले भी अपने नागरिकों के लिए 3 चेतावनियाँ जारी कर चुका है। ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए कहा है कि प्रत्येक वर्ष भारत में जितने पर्यटक आते हैं उनमें से 3 प्रतिशत चीन से होते हैं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You