गलत कामों से विदेशों में चंद भारतीय बिगाड़ रहे अपने देश की छवि

Edited By ,Updated: 20 Sep, 2023 04:57 AM

a few indians abroad are spoiling image of their country through wrongdoings

एक ओर विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोग प्रधानमंत्री, मंत्री, सांसद और अन्य उच्च पदों पर पहुंच रहे हैं तो दूसरी ओर चंद भारतीय हत्या, तस्करी, धोखाधड़ी और अभद्रता के परिणामस्वरूप अपनी समाज विरोधी गतिविधियों से अपने देश की बदनामी का कारण बन रहे हैं।

एक ओर विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोग प्रधानमंत्री, मंत्री, सांसद और अन्य उच्च पदों पर पहुंच रहे हैं तो दूसरी ओर चंद भारतीय हत्या, तस्करी, धोखाधड़ी और अभद्रता के परिणामस्वरूप अपनी समाज विरोधी गतिविधियों से अपने देश की बदनामी का कारण बन रहे हैं। 

* 16 सितम्बर को सिंगापुर के मंदिर में एक महिला को थप्पड़ मारने, अश्लील बातें करने और अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में एक भारतीय वकील ‘रवि मदासामी’ के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 
* 15 सितम्बर को पश्चिमी लंदन में एक अंतरराष्ट्रीय मनी लांड्रिंग और मानव तस्करी गिरोह के पंजाबी मूल के सरगना चरण सिंह सहित 16 लोगों को 70 वर्ष से अधिक कैद की सजा सुनाई गई। इस गिरोह पर 7 करोड़ पौंड रकम इंगलैंड से बाहर स्मगल करने, नशों के व्यापार और मानव तस्करी में संलिप्त होने के आरोप हैं। इस गिरोह के सदस्यों में ‘अमरजीत अलाबादीस’, बलजीत सिंह, सविंद्र सिंह ढल्ल, जोगिंद्र कपूर, जैकदार कपूर, मनमोहन सिंह कपूर , पिंकी कपूर और जसबीर मल्होत्रा आदि शामिल हैं। 

* 15 सितम्बर को ही सिंगापुर में शराब के नशे में अपने हमवतन साथी की उंगली का एक हिस्सा काट देने के आरोप में थंगारासू रेंगास्वामी नामक भारतीय को 10 महीने जेल की सजा सुनाई गई। 
* 12 सितम्बर को ब्रिटिश कोलंबिया में एक व्यक्ति की चाकू मार कर हत्या कर देने के आरोप में 2 कनाडाई सिखों जगपाल सिंह होठी तथा जसमान सिंह बसरन  को क्रमश: 3 वर्ष और डेढ़ वर्ष की सशर्त सजा सुनाई गई, जिसके दौरान वे अपने घरों में ही बंद रहेंगे।
* 11 सितम्बर को सिंगापुर में भारतीय मूल के ‘माइकल नगनसेकरन’ नामक व्यक्ति को ‘शणमुगम वेगाटाचलम’ नामक व्यक्ति पर खतरनाक हथियार से हमला करके उसे चोट पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 8 सितम्बर को अमरीका के वाशिंगटन में कथित रूप से हीरों, सोने  और ज्वैलरी से जुड़ी कम्पनियां चला रहे राज वैद्य, राकेश वैद्य, श्रेय वैद्य और नील पटेल तथा उनके एक साथी को 60 करोड़ डालर के अवैध लेन-देन के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 5 सितम्बर को सिंगापुर में भारतीय मूल के गायक सुभाष नायर को नस्ली और धार्मिक समूहों के बीच दुर्भावना को बढ़ावा देने का प्रयास करने का दोषी पाए जाने पर 6 सप्ताह कैद की सजा सुनाई गई।
* 1 सितम्बर को अमरीका के न्यूजर्सी में एक भारतीय-अमरीकी ‘मनोज यादव’ को टैक्नीकल सपोर्ट कम्पनी के घोटाले में शामिल होने तथा 7000 से अधिक लोगों से लगभग 1.3 करोड़ अमरीकी डालर की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 30 अगस्त को वाशिंगटन में टैलीफोन सेवा देने वाली और बीमा कम्पनियों के साथ धोखाधड़ी करने तथा फर्जी दावे और नकली पहचान पत्र का इस्तेमाल करके अमरीका से बाहर विभिन्न उपकरण भेजने के आरोप में एक भारतीय ‘पराग भावसार’ को दोषी करार दिया गया। 

* 22 अगस्त को 2 नेपाली बच्चों का अपहरण करने के आरोप में ‘तबरेज आलम’ नामक एक व्यक्ति को उस समय भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तार किया गया, जब वह 9 महीने की एक बच्ची और 2 वर्ष के एक बच्चे को बोरी में भर कर भारत ले जा रहा था। 
* 12 अगस्त को अमरीका में 33 वर्षीय एक  भारतीय डा. सुदीप्त मोहंती को होनोलूलू से बोस्टन जा रहे विमान में अपने बगल में बैठी 14 वर्षीय लड़की के सामने अश्लील हरकत करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 18 जून को इंगलैंड में एक 20 वर्षीय भारतीय छात्र को एक युवती से बलात्कार करने के आरोप में 6 वर्ष 9 महीने कैद की सजा सुनाई गई। 
विदेशों में रह कर वहां के कानून का पालन करके स्वयं को एक अच्छा भारतीय सिद्ध करने की बजाय इस प्रकार की कानून विरोधी गतिविधियों में संलिप्त होने को कदापि उचित नहीं कहा जा सकता। अत: ऐसे लोगों को वहां के प्रशासन द्वारा जितनी भी कड़ी सजा दी जाए कम ही होगी।—विजय कुमार

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!