भारत देश में यह क्या हो रहा है, यह क्या कर रहे हो!

Edited By ,Updated: 07 Sep, 2019 12:10 AM

what is this happening in india what are you doing

ऋषि-मुनियों के देश भारत में आज नैतिक और चारित्रिक पतन अपने चरम पर पहुंच गया है। सब मान-मर्यादाओं और रिश्तों-नातों को भूल लोग ऐसे-ऐसे जघन्य और मानवता से गिरे हुए अपराध कर रहे हैं जिन्हें देख कर आश्चर्य होता है कि क्या यही वह देश है जहां पुरातन काल...

ऋषि-मुनियों के देश भारत में आज नैतिक और चारित्रिक पतन अपने चरम पर पहुंच गया है। सब मान-मर्यादाओं और रिश्तों-नातों को भूल लोग ऐसे-ऐसे जघन्य और मानवता से गिरे हुए अपराध कर रहे हैं जिन्हें देख कर आश्चर्य होता है कि क्या यही वह देश है जहां पुरातन काल में समस्त विश्व से लोग ज्ञान और जीवन के उच्च संस्कार प्राप्त करने आया करते थे। 

16 अगस्त को मुजफ्फरनगर के गांव जड़ौदा में एक युवक ने मां-बाप की गैर हाजिरी में अपनी बहन को मोबाइल पर किसी से बात करते देख गुस्से में आकर उसके हाथ-पैर बांधे और गला रेत कर उसे मार डाला। 19 अगस्त को बेंगलूरू में अवैध सम्बन्धों पर आपत्ति करने पर एक युवती ने अपने प्रेमी के साथ मिल कर अपने पिता की उस समय छुरा घोंप कर हत्या कर दी जब वह सो रहा था। 

19 अगस्त को लखनऊ में एक युवती ने अपने पिता पर कई वर्षों से उससे बलात्कार करते आने का आरोप लगाया। युवती का कहना है कि जब उसके पिता ने उसकी छोटी बहन की इज्जत पर भी हाथ डालने की कोशिश की तो वह अपनी जुबान खोलने को मजबूर हो गई। 21 अगस्त को मध्य प्रदेश के भिंड में अपनी भाभी के प्यार में पागल एक युवक ने अपनी पत्नी से मारपीट कर उसकी नाक काट डाली। 22 अगस्त को महाराष्ट्र के नालासोपारा में दूसरी बेटी पैदा होने पर नाराज महिला ने छुरा घोंप कर अपने पति की हत्या कर दी। 

22 अगस्त को ग्रेटर नोएडा के गोपालगढ़ गांव में एक महिला ने अपने दुपट्टों से गला घोंट कर अपने 8 महीने के बेटे को मार डाला। 26 अगस्त को छत्तीसगढ़ के बोताल्दा गांव में शराब पीने के लिए पैसे न देने पर एक युवक ने गला घोंट कर अपनी मां को मार डाला। 27 अगस्त को श्री मुक्तसर साहिब के गांव मानसिंह वाला में चरित्र पर शक के चलते एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को काट डाला। 27 अगस्त को नई दिल्ली में एक जिम ट्रेनर युवक ने अपने दिव्यांग पिता द्वारा गाली-गलौच करने पर गोली मार कर उसकी हत्या कर दी। 

28 अगस्त को राजस्थान के दौसा जिले के ‘लाहड़ी का बास’ गांव में घरेलू क्लेश के चलते एक महिला ने अपनी 3 मासूम बेटियों को जहर दे कर मारने के बाद स्वयं भी आत्महत्या कर ली। 28 अगस्त को बिहार के दरभंगा जिले के ‘एकभिंडा’ गांव में एक कलियुगी बाप ने आटो खरीदने के लिए अपने दुधमुंहे बेटे को किसी व्यक्ति के पास 80,000 रुपए में बेच दिया। 28 अगस्त को मंडी के सराज क्षेत्र की एक अवयस्क लड़की ने अपने पिता पर उसके साथ नशे की हालत में बलात्कार करने का आरोप लगाया। 

28-29 अगस्त की मध्य रात्रि को एक कलियुगी पिता ने जगराओं में अपनी 14 वर्षीय अवयस्क बेटी की इज्जत लूट ली। 29 अगस्त को अपनी 3 वर्षीय बीमार बेटी के इलाज का खर्च उठाने में असमर्थ एक मजबूर बाप ने उस मासूम को कुएं में फैंक कर मार डाला। 30 अगस्त को लुधियाना में छठी कक्षा की एक छात्रा ने अपने भाई पर उससे 4 बार बलात्कार करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। 30 अगस्त को मोगा के गांव चडि़क में शराब के नशे में चूर एक व्यक्ति ने शराब पीने से रोकने पर अपनी पत्नी की हत्या कर दी। 01 सितम्बर को बिहार के कटिहार में एक महिला ने अपने 9 वर्षीय बेटे को सिर्फ इसलिए मार डाला क्योंकि उसने 10 रुपए चुरा लिए थे। 

01 सितम्बर को मोगा में पत्नी द्वारा नशे के लिए पैसे न देने पर एक व्यक्ति ने मारपीट कर अपनी पत्नी की बांह तोड़ दी। 01 सितम्बर को गुजरात के भावनगर में पुलिस के एक जवान ने अपनी पत्नी से झगड़े के बाद अपने 3 बेटों को मौत के घाट उतार दिया। 01 सितम्बर को ससुराल द्वारा व्यापार शुरू करने के लिए 5 लाख रुपए न देने पर नाराज व्यक्ति ने हिसार में अपनी पत्नी को मार डाला। 03 सितम्बर को लखीमपुर खीरी के बरखेड़ा गांव में एक युवक ने ससुराल से मायके आई बहन की सिर्फ इसलिए गोली मार कर हत्या कर दी क्योंकि वह गोल रोटी नहीं बना पाई थी। 

03 सितम्बर को अबोहर के फतेहपुर धालिया गांव में किसी बात को लेकर विवाद हो जाने पर एक युवक ने अपने चाचा को मार डाला। 03 सितम्बर को महाराष्ट्र के ठाणे में एक कबायली ने झगड़े के बाद अपनी पत्नी को नदी में धक्का दे कर उसकी जीवन लीला समाप्त कर दी। 05 सितम्बर को दिल्ली के ज्योति नगर में एक व्यक्ति ने सम्पत्ति के विवाद को लेकर अपने नाबालिग बेटे के साथ मिल कर अपनी 70 वर्षीय मां की गला घोंट कर हत्या कर दी। 

मात्र लगभग 3 सप्ताह की उक्त घटनाएं साक्षी हैं कि आज देश से किस कदर हमारे पुराने उच्च आदर्श और संस्कार समाप्त हो रहे हैं। यह निश्चय ही घोर अशुभ संकेत और एक चेतावनी है कि यदि हम नैतिक पतन के इस रास्ते से नहीं पलटे तो वह दिन दूर नहीं जब विभिन्न क्षेत्रों में तमाम विकास और प्रगति के बावजूद दुनिया हम पर हंसेगी।—विजय कुमार

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!