यूक्रेन में एक ‘आयरन जनरल’ का पतन

Edited By ,Updated: 18 Feb, 2024 04:57 AM

fall of an  iron general  in ukraine

जब जुलाई 2021 में वालेरी जालुज्नी को यूक्रेन के सशस्त्र बल का कमांडर-इन-चीफ नियुक्त किया गया, तो इस बात पर अनिश्चितता थी कि क्या पूर्वी डोनबास क्षेत्र में संकट होगा, जहां रूस समर्थित अलगाववादियों और कीव के सैनिकों के बीच गृहयुद्ध चल रहा था।

जब  जुलाई 2021 में वालेरी जालुज्नी को यूक्रेन के सशस्त्र बल का कमांडर-इन-चीफ नियुक्त किया गया, तो इस बात पर अनिश्चितता थी कि क्या पूर्वी डोनबास क्षेत्र में संकट होगा, जहां रूस समर्थित अलगाववादियों और कीव के सैनिकों के बीच गृहयुद्ध चल रहा था। अमरीकी खुफिया एजैंसियों ने कीव को चेतावनी दी थी कि रूसी आक्रमण की योजना बना रहे थे। कॉमेडियन से राजनेता बने वलोदिमिर जेलेंस्की, जो अप्रैल 2019 में यूक्रेन के राष्ट्रपति चुने गए थे, सशंकित थे। लेकिन जनरल, जालुज्नी जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं थे।

बाद में एक साक्षात्कार में उन्होंने उन दिनों को याद करते हुए कहा, ‘‘हवा में युद्ध की गंध थी।’’ उनका काम अपने सैनिकों को, जो 2014 में बिना किसी लड़ाई के क्रीमिया हार गए थे, आने वाले बड़े युद्ध के लिए तैयार करना था। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कमांडर-इन-चीफ का पद संभाला और अपना ‘विशेष सैन्य अभियान’ शुरू किया। युद्ध से पहले, अमरीका सहित उसके कई सहयोगियों ने सोचा कि यूक्रेन की सेना शक्तिशाली रूसियों के सामने झुक जाएगी, और उन्होंने अपने दूतावासों को कीव से पोलिश सीमा पर पश्चिमी शहर ल्वीव में स्थानांतरित कर दिया।

लेकिन जनरल जालुज्नी ने फरवरी 2022 में अमरीकियों से कहा, ‘‘मेरे लिए, युद्ध 2014 में शुरू हुआ (जब रूस ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया)। मैं तब नहीं भागा था, मैं अब भी भागने वाला नहीं हूं।’’ रूस ने शुरूआती दिनों में युद्ध के दौरान कुछ क्षेत्रीय लाभ हासिल किए , लेकिन यूक्रेनी रक्षा पंक्ति उतनी कमजोर नहीं हुई जितनी कई लोगों को उम्मीद थी। रूसी सैनिकों को खारकीव, डोनेट्स्क, लुहान्स्के, जापोरिजिया और खेरसॉन में रोक दिया गया।

इससे यूक्रेन के पश्चिमी सांझेदारों को अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने और रूस पर जवाबी हमला करने के लिए यूक्रेनी सैनिकों को आपूर्ति भेजना शुरू करने की अनुमति मिली। जनरल जालुज्नी की लोकप्रियता बढ़ी। जहां जेलेेंंस्की विदेश में यूक्रेन के युद्ध का चेहरा बनकर उभरे, वहीं जनरल जालुज्नी एक राष्ट्रीय नायक बन गए। ‘द आयरन जनरल’ मीम्स ने सोशल नैटवर्क पर उनकी लोकप्रियता का जश्न मनाया।

एक पूर्व मंत्री ने एनस्की और जनरल वालेरी जालुज्नी के बीच मित्रता की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने अपने साथियों को सैन्य गड़बड़ी में हस्तक्षेप के बिना शो चलाने की अनुमति दी है।’’ लेकिन 8 फरवरी को, रूसी साम्राज्य की दूसरी वर्षगांठ से कुछ हफ्ते पहले, जेलेंस्की ने जनरल जनेई को कमांडर-इन-चीफ के पद से बर्खास्त कर दिया, जब यूक्रेनी सेनाएं अग्रिम पंक्ति की रक्षा के लिए संघर्ष कर रही थीं।

राष्ट्रपति ने पहले सशस्त्र बलों को ‘पुनर्गठित’ करने के एक प्रयास के हिस्से के रूप में एरल को पद छोडऩे के लिए कहा था, लेकिन बाद में उन्होंने इंकार कर दिया। 1973 में यूक्रेन के एक सैन्य परिवार में, जो उस समय सोवियत संघ का हिस्सा था, ब्रेझनेव युग के दौरान वालेरी जालुज्नी का आगमन हुआ। वह एक हास्य अभिनेता बनना चाहते थे, जिस पेशे से जेलेंस्की आए थे। वह अंतत: अपने पारिवारिक एम्बर्स के नक्शेकदम पर चलते हुए सेना में शामिल हो गए। जब 2014 में रूसियों नेक्रीमिया पर कब्जा किया, तो जालुज्नी जोकि एक पुराने अधिकारी थे, ने एक मां की तरह कार्य किया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने जनरल वालेरी जालुज्नी के चयन के बारे में कहा, ‘‘वह एक निष्पक्ष पेशेवर और चतुर व्यक्ति हैं।’’ और जनरल वालेरी जालुज्नी का काम अपने सैनिकों को तैयार रखना था। उन्होंने सशस्त्र बलों को पुनर्गठित किया, मध्य स्तर के अधिकारियों की स्वायत्तता को मजबूत किया ताकि सोवियत दिनों की तरह मुख्यालय से आदेशों की प्रतीक्षा करने के बजाय युद्धक्षेत्र के निर्णय जल्दी से किए जा सकें। उन्होंने सेना को युद्ध के लिए तैयार रखने के लिए सैन्य अभ्यास किया।

बाद में 2022 में, यूक्रेनियन ने दक्षिण में सेनाएं जुटाईं, जिससे अटकलें शुरू हो गईं कि वे खेरसॉन में जवाबी हमले की योजना बना रहे थे।  नवंबर 2023 में, जनरल जालुज्नी ने ‘द इकोनॉमिस्ट’ में एक निबंध लिखा, जिसमें उन्होंने कहा कि युद्ध ‘प्रथम विश्व युद्ध की तरह स्थिर और संघर्षात्मक लड़ाई के एक नए चरण’ में प्रवेश कर रहा था, जिससे ‘रूस को लाभ होगा’। उन्होंने जेलेंस्की से लड़ाई के लिए 5,00,000 लोगों को जुटाने के लिए भी कहा। राष्ट्रपति और कमांडर के बीच बढ़ती फूट के बारे में रिपोर्टें सामने आने लगीं, जिसकी परिणति कमांडरकी बर्खास्तगी के रूप में हुई।-स्टैनली जॉनी (साभार द हिंदू)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!