एक करोड़ ग्राहक जोड़ कर जियो टॉप पर, वोडा-आइडिया और एयरटेल से छिटके 2.68 करोड़ ग्राहक

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Aug, 2020 05:39 PM

2 68 crore subscribers on jio top by adding one crore subscribers

लॉकडाउन में वोडा-आइडिया और एयरटेल को भारी झटका लगा है और दोनों ने 2.68 करोड़ ग्राहक खो दिए जबकि रिलायंस जियो ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए करीब एक करोड़ नए उपभोक्ता बनाए। भारतीय दूरसंचार नियायक प्राधिकरण

नई दिल्लीः लॉकडाउन में वोडा-आइडिया और एयरटेल को भारी झटका लगा है और दोनों ने 2.68 करोड़ ग्राहक खो दिए जबकि रिलायंस जियो ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए करीब एक करोड़ नए उपभोक्ता बनाए। भारतीय दूरसंचार नियायक प्राधिकरण (ट्राई) के बुधवार को जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक मार्च से मई माह के बीच में एयरटेल और वोडा-आइडिया के हाथों से दो करोड़ 68 लाख से अधिक ग्राहक फिसल गए हैं जबकि रिलायंस जियो लगातार अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। जब दिग्गज कंपनियां ग्राहक खो रही थी, जियो ने इन तीन महीनों में करीब 99 लाख 20 हजार ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ लिया। 

मई महीने में ही वोडा-आइडिया और एयरटेल से करीब 94 लाख से अधिक उपभोक्ता छिटक गए। रिलायंस जियो ने मई महीने में भी बाजी मार ली। उसके नेटवर्क पर 36 लाख 50 हजार नए ग्राहक जुड़ गए। जियो के अलावा सरकारी कंपनी बीएसएनएल भी लॉकडाउन से बेसर रही। अप्रैल से मई महीने के बीच उसने 2 लाख 76 हजार से अधिक ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ा। मई महीना बीएसएनएल के लिए सबसे अचछा साबित हुआ। मई में दो लाख से अधिक ग्राहक बीएसएनएल से जुड़े। 

लॉकडाउन का सबसे तगड़ा झटका वोडा-आइडिया को लगा है। तीन माह के दौरान कंपनी के एक करोड 55 लाख 96 हजार से अधिक ग्राहकों ने सेवा छोड़ दी। समान अवधि में एयरटेल के एक करोड़ 12 लाख 74 हजार से अधिक उपभोक्ता टूट गए। ट्राई के आंकड़े बताते हैं कि लॉकडाउन दूरसंचार उद्योग पर भारी गुजरा है। कुल मिलाकर मार्च से मई के बीच एक करोड़ 66 लाख से अधिक ग्राहक घटे हैं। इसका मतलब देश में मोबाइल सर्विस इस्तेमाल करने वालों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। जहां इस वर्ष फरवरी के अंत में 116 करोड़ पांच लाख के करीब ग्राहक मोबाइल वायरलेस सर्विस का इस्तेमाल कर रहे थे वहीं मई अंत में इनकी संख्या घटकर 114 करोड़ 39 लाख के करीब रह गई। प्रशासनिक द्दष्टि से ट्राई ने देश को 22 सकिर्ल में बांटा हुआ है। 

मई माह में 22 में से 20 सकिर्ल्स में ग्राहकों की संख्या घट गई। बिहार और केरल सकिर्ल ही ऐसे रहे जहां संख्या बढ़ी है। ट्राई के अनुसार मई अंत तक 39 करोड़ 27 लाख से अधिक ग्राहक और 34.33 प्रतिशत माकिर्ट शेयर के साथ जियो सबसे आगे बना हुआ है। एयरटेल के पास 31 करोड़ 78 लाख से अधिक उपभोक्ता और वोडा-आइडिया के पास 30 करोड़ 99 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं। एयरटेल का बाजार हिस्सा 27.78 प्रतिशत और वोडा-आइडिया का 27.09 प्रतिशत माकिर्ट शेयर है। सरकारी कंपनियां बीएसएनएल और एमटीएनएल 10.79 फीसदी बाजार पर काबिज हैं। 

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं आम बैठक में अगले तीन वर्षों में जियो के ग्राहक पचास करोड़ करने का लक्ष्य रखा है। उनकी नजर 35 करोड 2जी ग्राहक में से अधिक से अधिक अपने साथ जोड़ने की है। इसके लिए कंपनी 4जी और 5जी नेटवर्क पर चलने वाले किफायती स्माटर्फोन लाएगी। इस रणनीति पर आगे बढ़ने के लिए जियो ने तैयारी भी शुरू कर दी है। गूगल, इंटेल और क्वालकॉम जैसे बड़े निवेशकों ने जियो प्लेटफॉर्म्स में इंवेस्टमेंट किया है। गूगल के साथ कंपनी नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रही है। जबकि इंटेल और क्वालकॉम मोबाइल के लिए सेमीकंडक्टर यानी चिप तैयार कर सकते हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!