Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Sep, 2025 03:13 PM

अमेरिका की फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon पर 2.5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है। आरोप था कि कंपनी ने अपने ग्राहकों को धोखा देकर प्राइम सब्सक्रिप्शन बेचा। मामले को सुलझाने के लिए Amazon ने जुर्माने की राशि भरने पर...
बिजनेस डेस्कः अमेरिका की फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon पर 2.5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है। आरोप था कि कंपनी ने अपने ग्राहकों को धोखा देकर प्राइम सब्सक्रिप्शन बेचा। मामले को सुलझाने के लिए Amazon ने जुर्माने की राशि भरने पर सहमति जताई है।
समझौते के तहत, 1.5 अरब डॉलर लगभग 3.5 करोड़ प्राइम ग्राहकों में वितरित किए जाएंगे, जबकि 1 अरब डॉलर सीधे FTC के खाते में जाएंगे। उन ग्राहकों को पैसा मिलेगा जिन्होंने 23 जून, 2019 से 23 जून, 2025 के बीच प्राइम सब्सक्रिप्शन लिया लेकिन इसके अधिक फायदे नहीं उठाए। इसके अलावा, जिन ग्राहकों ने प्राइम कैंसिल करने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए, वे भी क्लेम कर सकते हैं।
समझौते के अनुसार, अब Amazon को एक स्पष्ट बटन बनाना होगा जिससे ग्राहक प्राइम सब्सक्रिप्शन लेने से मना कर सकेंगे और कैंसिलेशन भी आसान होगा। सब्सक्रिप्शन लेते समय नियम और शर्तें साफ तौर पर बताना अनिवार्य होगा। इसके अलावा, एक स्वतंत्र सुपरवाइजर नियुक्त किया जाएगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि Amazon नियमों का पालन कर रही है या नहीं।
Amazon ने कहा कि अधिकांश बदलाव पहले ही किए जा चुके हैं और नए बदलाव ज्यादा नहीं करने पड़ेंगे। FTC ने आरोप लगाया था कि 2017 से 2022 के बीच कंपनी ने उन बदलावों को नहीं अपनाया जिनसे साइन-अप और कैंसिलेशन प्रक्रिया आसान होती। 2022 में FTC जांच के दौरान कंपनी ने आवश्यक बदलाव किए, इसके बावजूद FTC ने मुकदमा दायर किया।