सुरक्षा विशेषज्ञ ने नौ साल पहले ही कोझिकोड के रनवे को लेकर जताई थी चिंता

Edited By rajesh kumar,Updated: 08 Aug, 2020 06:45 PM

aviation security expert expressed concern kozhikode runway nine years ago

विमानन क्षेत्र के एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने करीब नौ साल पहले 2011 में ही चेताया था कि कोडिकोड हवाईअड्डे के रनवे-10 पर बारिश में उतरते विमान की दिशा में बहती हवा की स्थिति में यात्रियों की जान खतरे में पड़ सकती है।

मुंबई: विमानन क्षेत्र के एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने करीब नौ साल पहले 2011 में ही चेताया था कि कोडिकोड हवाईअड्डे के रनवे-10 पर बारिश में उतरते विमान की दिशा में बहती हवा की स्थिति में यात्रियों की जान खतरे में पड़ सकती है। कैप्टन मोहन रंगनाथन ने जून, 2011 में तत्कालीन नागर विमानन सचिव नसीम जैदी को पत्र लिखकर इस हवाई पट्टी को लेकर अपनी चिंता जताई थी। रंगनाथन उस समय नागर विमानन सुरक्षा सलाहकार समिति (सीएएसएसी) में परिचालन समूह के सदस्य थे।

PunjabKesari
एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार को कोझिकोड हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो पायलटों सहित 18 लोग मारे गए। इस हादसे के मद्देनजर रंगनाथन की यह चेतावनी काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। दुबई से आया बोइंग 737-800 विमान भारी बारिश में रनवे से फिसल गया और दो खंड हो गया। पत्र में रंगनाथन ने कहा था, ‘यदि खतरे के बावजूद पायलट बारिश और अनुकूल हवा की स्थिति में विमान उतारने को तैयार होते हैं, तो एप्रोच एंड लैंडिंग एक्सिडेंट रिडक्शन (एएलएआर) यानी विमान उतरते समय दुर्घटना रोकने को लेकर उनकी समझ काफी कमजोर है। मेंगलूर हवाईअड्डे पर 2010 में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद रंगनाथन ने यह पत्र लिखा था। इस हादसे में 158 लोग मारे गए थे।

PunjabKesari
रंगनाथन ने लिखा था, ‘रनवे-10 पर बारिश में अनुकूल हवा की स्थिति में उतरने वाली उड़ानें यात्रियों की जान खतरे में डालने वाली हैं।’ ऐसी परिस्थिति में उतरते समय विमान का कोण या दिशा प्रभावित हो सकती है एनडीटीवी की वेबसाइट पर कोडिकोड हवाईअड्डे पर हुई दुर्घटना के बारे में रंगनाथन से हवाले से कहा गया है कि रनवे की ढलान खड़ी और नीचे की ओर है। उसके आसपास कोई सुरक्षा क्षेत्र नहीं है। उन्होंने कहा नौ साल पहले उन्हें चेताया गया था, लेकिन उन्होंने हवाईअड्डे को सुरक्षित घोषित कर दिया और परिचालन जारी रखा।  रंगराथन ने कहा यदि हादसे में किसी की जान गई है, तो यह हत्या है। यह एक अपराध है। केरल का कोझिकोड हवाईअड्डा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अंतर्गत आता है। इस हवाईअड्डे पर टेबलटॉप हवाई पट्टी है। रंगनाथन के पत्र पर उस समय क्या कार्रवाई हुई थी, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!