बैंक खाताधारकों को अब मिलेंगे इलेक्ट्रॉनिक कार्ड, RBI ने दी मंजूरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Apr, 2020 11:48 AM

bank account holders will now get electronic card rbi approved

जल्द ही बैंक में खाता रखने वालों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। आरबीआई ने ऐलान करते हुए कहा है कि आने वाले समय में बैंकों की ओर से खाताधारकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी किए जाएंगे। आरबीआई ने नियमों में ढील देते हुए बैंकों में ओवर

नई दिल्लीः जल्द ही बैंक में खाता रखने वालों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। आरबीआई ने ऐलान करते हुए कहा है कि आने वाले समय में बैंकों की ओर से खाताधारकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी किए जाएंगे। आरबीआई ने नियमों में ढील देते हुए बैंकों में ओवरड्राफ्ट अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी करने की अनुमति दी है। यह सुविधा उन ओवरड्राफ्ट खातों के लिए है जो पर्सनल लोन की तरह हैं।
 
RBI ने बताया कि जुलाई 2015 के दिशानिर्देश के अनुसार बैंकों को बचत बैंक और चालू खाते वाले ग्राहकों को डेबिट कार्ड जारी करने की अनुमति दी गई है। बता दें इस सुविधा का लाभ क्रेडिट और लोन अकाउंटहोल्डर्स को नहीं मिलेगा। इसका लाभ सिर्फ बैंक ओवरड्राफ्ट खाते रखने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा।

यहां कर पाएंगे इस्तेमाल
आरबीआई ने ये भी स्पष्ट किया है कि इलेक्ट्रॉनिक कार्ड ग्राहक को दी गई ओवरड्राफ्ट सुविधा की वैधता से अधिक की अवधि के लिए नहीं जारी किया जाएगा। इसके अलावा ये इलेक्ट्रॉनिक कार्ड सिर्फ देश में लेनदेन के लिए होगा।

जल्द होगी जारी
आरबीआई ने इस सुविधा को शुरू करने से पहले निदेशक मंडल को एक प्लान योजना बनाने का काम दिया है। फिलहाल उम्मीद की जा रही है कि बैंक जल्द से जल्द अपने खाताधारकों को ये खास सुविधा प्रदान करेंगे।

आखिर क्या है ओवरड्राफ्ट
ओवरड्राफ्ट एक खास सुविधा है जो बैंकों की ओर से अपने ग्राहकों को दी जाती है। अगर आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं है तब भी इस सुविधा के तहत आप पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि, बैंक इस पैसे पर ब्याज भी लेता है। यहां आपको बता दें कि प्रत्येक ग्राहक के लिए एक ओवरड्राफ्ट लिमिट तय की जाती है। 

तय होती है लिमिट
बैंक की ओर से मिलने वाली इस सुविधा में ग्राहक एक लिमिट में ही पैसे निकाल सकता है। आपको कितनी ओवरड्राफ्ट लिमिट मिलेगी, ये अकांउट हिस्ट्री, भुगतान रिकॉर्ड या क्रेडिट स्कोर के आधार पर तय किया जाता है। इस रकम को आपको एक निश्चित समय तक चुकाना होता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!