कोरोना से डरे बैंक कर्मचारी, काम के घंटे घटाने का किया आग्रह

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Apr, 2021 05:20 PM

bank employees scared of corona urged to reduce working hours

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच बैंक यूनियनों ने भारतीय बैंक संघ (IBA) से मांग की है कि बैंकों को सिर्फ 3 से 4 घंटे के लिए खोला जाए। नौ श्रमिक संगठनों का शीर्ष मंच यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने आईबीए के चेयरमैन

बिजनेस डेस्कः देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच बैंक यूनियनों ने भारतीय बैंक संघ (IBA) से मांग की है कि बैंकों को सिर्फ 3 से 4 घंटे के लिए खोला जाए। नौ श्रमिक संगठनों का शीर्ष मंच यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने आईबीए के चेयरमैन राज किरण राय जी को भेजे पत्र में कहा है कि शाखाओं में ग्राहकों का आना लगातार जारी है। ग्राहक सभी प्रकार की सेवाओं के लिए आ रहे हैं। इससे संक्रमण फैलने का खतरा है। यूएफबीयू ने इस बात पर चिंता जताई है कि बैंक शाखाएं कोरोना की हाॅटस्पाॅट बनती जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- कारोना संक्रमण की नई लहर मई मध्य तक पहुंच सकती है अपने चरम पर: CEA

क्या कहा यूनियन ने 
यूएफबीयू ने कहा कि हम बैंक कर्मचारियों के लगातार संक्रमित होने, अस्पतालों में उनके भर्ती होने और मृत्यु की सूचना से व्यथित हैं। यूनियन ने कहा इस विकट स्थिति को देखते हुए बैंक कर्मचारियों की तरफ से अपील है कि इस पर तुरंत गौर किया जाए और निर्णय किया जाए। बैंक यूनियनों ने स्थिति ठीक होने तक बैंक सेवाएं केवल जरूरी कार्यों तक सीमित करने और कामकाज के घंटे कम कर 3-4 घंटे किए जाने की मांग की है। यूएफबीयू ने संकुल बैंकिंग (क्लस्टर या हब) की व्यवस्था किए जाने की भी मांग की है। इसके तहत प्रत्येक इलाके में हर बैंक की कुछ शाखाओं को चिन्हित किया जाए ताकि बैंक कर्मचारी बारी-बारी से काम कर सके और संक्रमण से बच सके। पिछले सप्ताह भी यूएफबीयू ने इसी प्रकार के अनुरोध को लेकर वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा को पत्र लिखा था।

यह भी पढ़ें- SBI Alert: लोन के नाम पर खाली हो रहे हैं बैंक खाते

क्या कहा IBA ने 
IBA के चेयरमैन ने भी यह स्वीकार किया है कि जिन शाखाओं में लगातार ग्राहक आ रहे हैं और काउंटर पर ज्यादा संपर्क होता है, उनके कोरोना हब बनने की आशंका बनी हुई है। यूनियन ने यह भी कहा है कि हर जगह कुछ ऐसे क्लस्टर बैंक शाखाओं की पहचान की जाए जहां ग्राहकों को ज्यादा पड़ता है। वहां बैंक कर्मचारियों की रोटेशन पर ड्यूटी लगाई जाए।

यह भी पढ़ें- FB और वॉट्सऐप को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका, प्राइवेसी पॉलिसी पर राहत नहीं

उत्‍तर प्रदेश में बैंक टाइमिंग में हुआ बदलाव
बैंकों की संस्था स्‍टेट लेवल बैंकर्स कमेटी (SLBC UP) ने सर्कुलर जारी कर कामकाज के घंटे कम करने और स्टाफ में कटौती का निर्देश दिया है। संस्था ने कहा कि ये निर्देश 22 अप्रैल से लागू होंगे। SLBC(UP) बैंकों में आपसी समन्व्य करने वाली संस्था है। बारी-बारी से इसके संयोजक की जिम्मेदारी बदलती रहती है। इस वक्त उत्‍तर प्रदेश में एसएलबीसी का कन्वीनर बैंक ऑफ बड़ौदा है। उसी की ओर से यह सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर में SLBC(UP) ने साफ कर दिया है कि अगर केंद्र, राज्य सरकार या जिला प्रशासन की ओर से हालात को देखते हुए कोई ओर आदेश जारी होते हैं तो वह सबसे ऊपर माने जाएंगे।

SLBC(UP) ने दिए ये निर्देश

  • उत्‍तर प्रदेश में सभी बैंक में अब लोगों को केवल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक सर्विस मिलेगी। रोजाना शाम को बैंक बंद हो जाया करेंगे।
  • बैंकों में अब ग्राहकों को केवल न्यूनतम सेवा ही मिलेगी। इनमें कैश जमा करना और निकासी, चेक क्लियरिंग, गवर्नमेंट ट्रांजेक्शन और लेन-देन के काम ही हो सकेंगे।  
  • बैंक में एक वक्त में केवल 50 प्रतिशत स्टाफ को ही बुलाया जा सकेगा, जबकि बाकी लोग घर से काम करेंगे। अगली गाइडलाइन आने तक रोटेशन आधार पर ऐसे ही काम करना होगा।  
  • सभी वैकल्पिक डिलीवरी चैनल लगातार काम करते रहेंगे।
  • बैंक में करेंसी चेस्ट, एटीएम, सिक्योरिटी, डेटा ऑपरेशन, साइबर सिक्योरिटी, क्लियरिंग हाउस, बैंक ट्रेजरी से जुड़े हुए सभी काम पहले की तरह नॉर्मल चलते रहेंगे
  • ये सभी इंतजाम 22 अप्रैल से 15 मई तक के लिए किए गए हैं। सरकार के निर्देश पर बाद में इसको एक्सटेंड भी किया जा सकता है।  
  • अगर जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कोई नया आदेश जारी करता है तो उसका ऑर्डर सबसे ऊपर माना जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!