सस्ते स्टील से चीन में हड़कंप, मिलों ने उत्पादन घटाया

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Nov, 2021 04:04 PM

china stirred by cheap steel mills cut production

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्टील की कम होती मांग के बीच चीन की मिलों ने स्टील के उत्पादन में कटौती कर दी है। नवम्बर महीने के पहले 10 दिन में चीन की 247 फर्नेस मिलों ने प्रतिदिन 2.48 मिलियन टन स्टील का उत्पादन किया है और यह अक्तूबर महीने के मुकाबले भी...

बिजनेस डेस्कः अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्टील की कम होती मांग के बीच चीन की मिलों ने स्टील के उत्पादन में कटौती कर दी है। नवम्बर महीने के पहले 10 दिन में चीन की 247 फर्नेस मिलों ने प्रतिदिन 2.48 मिलियन टन स्टील का उत्पादन किया है और यह अक्तूबर महीने के मुकाबले भी 3.6 प्रतिशत कम है। 

चीन में स्टील उत्पादन 20 महीने के न्यूनतम स्तर पर आ गया है। दरअसल मिलों को अब स्टील का ज्यादा उत्पादन फायदे का सौदा नहीं लग रहा क्योंकि सरकार की सख्ती के कारण चीन में स्टील की कीमतें लगातार कम हो रही हैं और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी स्टील की मांग फिलहाल कम है। लिहाजा मिलों ने उत्पादन में कमी करने का फैसला किया है। चीनी सरकार द्वारा पर्यावरण संबंधी अपनी चिंताओं को देखते हुए उत्तरी चीन की कई मिलों पर सख्ती भी की गई है। इसका भी उत्पादन पर असर देखने को मिल रहा है।

इंडस्ट्री में हाहाकार, मिलों ने स्टील की डिलीवरी देने से किया इंकार
चीन की सरकार द्वारा देश में स्टील की कीमतों पर काबू पाने के लिए लगाई गई पाबंदियों के नतीजे अब सामने आने शुरू हो गए हैं। सरकारी प्रभाव से आयरन ओर व कोक की कीमतों में भारी गिरावट आई है जिससे कंपनियों का इनपुट कास्ट तो कम हुआ है लेकिन तैयार प्रोडक्ट की कीमतें भी कमोडिटी एक्सचेंज पर औंधे मुंह गिर गई हैं। चीन में एक्सचेंज की स्टील कीमतों और बाजार की असल स्टील कीमतों में भारी अंतर होने के कारण उत्तरी चीन की कुछ मिलों ने शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में हुए स्टील के जनवरी के सौदों की डिलीवरी देने से इंकार कर दिया है।

शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में जनवरी महीने के रैबर के फीचर सौदे 664 डॉलर प्रति टन के आस-पास हैं और यह पिछले महीने के मुकाबले 27 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। लिहाजा मिलों के लिए एक्सचेंज को डिलीवरी दे पाना आसान नहीं रह गया है क्योंकि एक्सचेंज के मुकाबले बाजार की कीमतें काफी ज्यादा हैं।

भारत में सस्ता हो सकता है स्टील
देश में स्टील की कीमतों में आने वाले दिनों में गिरावट देखने को मिल सकती है। ऐसा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्टील की बढ़ती कीमतों के कारण संभव है। दरअसल इस सप्ताह इंडिया के हॉट रोड कोइल इंडैक्स 2 डालर प्रति टन गिरा है। इस बीच जॉइंट प्लांट कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक अक्तूबर महीने में भारत ने 1.055 मिलियन टन स्टील का निर्यात किया है और यह पिछले साल अक्तूबर महीने के मुकाबले 22 प्रतिशत कम है। निर्यात में यह गिरावट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्टील की मांग में कमी के कारण आई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्टील की कीमतें कम होने के कारण अब मिलों को यह स्टील घरेलू बाजार में बेचना पड़ सकता है जिससे मांग की बजाए आपूर्ति बढ़ने के कारण स्टील की कीमतों में गिरावट की संभावना जताई जा रही है।

चीन की फर्नेस मिलों का मुनाफा गिरा
चीन में स्टील की कीमतों में भारी गिरावट का असर देश की फर्नेस मिलों के मुनाफे पर पड़ा है। अक्तूबर महीने में चीन की 91 फर्नेस मिलों के मुनाफे में भारी गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल अक्तूबर महीने में आयरन ओर के अलावा कोक की कीमतों में भी काफी तेजी थी। लिहाजा इससे स्टील मिलों की लागत में काफी इजाफा हो गया लेकिन मांग में कमी और चीन की सख्ती के कारण स्टील की कीमतों में गिरावट आ गई और इससे मिलों के मुनाफे पर भारी प्रभाव पड़ा है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!