MCX पर नहीं खुला कमोडिटी बाजार, तकनीकी दिक्कत के चलते हो रही देरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Feb, 2024 11:58 AM

commodity market not open on mcx delay due to technical problem

कमोडिटी ट्रेडर्स के लिए बड़ी खबर है। तकनीकी समस्या के कारण आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) अपने निर्धारित समय पर नहीं खुल पाया। यह मार्केट आज दोपहर 1 बजे खुलेगा, जबकि इसके खुलने का समय सुबह 9 बजे का है। MCX पर बहुमूल्य धातु सोने-चांदी से लेकर कॉपर,...

बिजनेस डेस्कः कमोडिटी ट्रेडर्स के लिए बड़ी खबर है। तकनीकी समस्या के कारण आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) अपने निर्धारित समय पर नहीं खुल पाया। इसके खुलने का समय सुबह 9 बजे का है। पहले एमसीएक्स पर 10 बजे कारोबार खुलने की सूचना थी लेकिन अब एमसीएक्स पर सूचना फ्लैश हो रही है कि दोपहर 1 बजे कारोबार शुरू होगा। MCX पर बहुमूल्य धातु सोने-चांदी से लेकर कॉपर, एल्यूमीनियम, जिंक जैसी base metal का वायदा कारोबार होता है। देश के करोड़ों कमोडिटी ट्रेडर्स आज कारोबार नहीं कर पा रहे हैं।

इस कमोडिटी एक्सचेंज पर cruide oil समेत अन्य कमोडिटी का भी वायदा कारोबार होता है। MCX भारत का पहला सूचिबद्ध कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज है। इसका परिचालन नवंबर 2003 में शुरू हुआ था और यह भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियामक ढांचे के तहत काम करता है। आप MCX की वेबसाइट पर भी जाएंगे तो मार्केट वॉच में कमोडिटीज के प्राइस कल रात 23:55 के बाद से चेंज नहीं हुए हैं। 

जेरोधा ने ट्वीट करके दी जानकारी

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जेरोधा ने एक्स पर इस बारे में ट्वीट करते हुए सुबह ये जानकारी दी थी। जेरोधा ने अपने ट्वीट में लिखा था कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) को मंगलवार सुबह कुछ तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ रहा है, लिहाजा एक्सचेंज पर कमोडिटी ट्रेडिंग सुबह 10 बजे शुरू हो पाएगी। आज सुबह जैसे ही कमोडिटी बाजार खुलने का समय हुआ, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर टेक्निकल ग्लिच की वजह से सौदों को करने में ट्रेडर्स और इंवेस्टर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके तुरंत बाद ये साफ हो गया कि एमसीएक्स पर 9 बजे के रूटीन समय पर तो ट्रेड शुरू नहीं हो पाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!