Elon Musk ने कन्फर्म कर दी Tesla की भारत में एंट्री, कहा- भारत में होनी चाहिए इलेक्ट्रिक कार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Apr, 2024 01:06 PM

elon musk confirmed tesla s entry in india said there should

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि जनसंख्या के आधार पर भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। भारत में इलेक्ट्रिक कार होनी चाहिए, जैसे हर दूसरे देश में हैं। उन्होंने कहा कि भारत में टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराना उनकी कंपनी के लिए एक...

बिजनेस डेस्कः टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि जनसंख्या के आधार पर भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। भारत में इलेक्ट्रिक कार होनी चाहिए, जैसे हर दूसरे देश में हैं। उन्होंने कहा कि भारत में टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराना उनकी कंपनी के लिए एक नेचुरल प्रगति होगी। मस्क ने कहा कि भविष्य में सभी वाहन इलेक्ट्रिक हो जाएंगे और यह सिर्फ समय की बात है।

भारत आएगी टेस्ला की टीम

टेस्ला भारत में अपना प्लांट स्थापित करने के लिए इस महीने के अंत तक अपनी एक टीम यहां भेजेगी। सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र और गुजरात की सरकारों ने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना के लिए टेस्ला को भूमि देने की पेशकश की है। टेस्ला भारत में अपने संयंत्र के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश करने के लिए इस महीने के आखिरी में भारत एक टीम भेजेगी।

कंपनी ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब इलेक्ट्रिक वाह की मांग धीमी हो रही है और अमेरिका और चीन जैसे बड़े बाजारों में कंपनी को अत्यधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। मांग में कमी के चलते पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। इस संयंत्र पर दो से तीन अरब डॉलर का निवेश किए जाने की संभावना है।

नई ईवी पॉलिसी का मिलेगा फायदा 

नई नीति के तहत कंपनी कम आयात शुल्क पर आठ हजार कारों का आयात कर सकेंगी। भारत ने पिछले महीने ऐसी कंपनियों की इलेक्ट्रिक वाहन पर आयात शुल्क कम कर दिया था, जो कम से कम देश में 50 करोड़ डालर का निवेश करें और तीन साल के अंदर घरेलू मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रतिबद्ध हों।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!