GST बना सरकार के लिए सिरदर्द, खत्म हो सकती हैं कई रियायतें

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Dec, 2019 11:00 AM

gst becomes a headache for the government many concessions may end

हाल के वर्षों का सबसे बड़ा आर्थ‍िक सुधार गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) सरकार के लिए सिरदर्द बन गया है। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) कलेक्शन उम्मीद से कम होने से केंद्र सरकार चिंतिंत है। इसलिए राजस्व बढ़ाने के लिए अब सरकार

नई दिल्लीः हाल के वर्षों का सबसे बड़ा आर्थ‍िक सुधार गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) सरकार के लिए सिरदर्द बन गया है। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) कलेक्शन उम्मीद से कम होने से केंद्र सरकार चिंतिंत है। इसलिए राजस्व बढ़ाने के लिए अब सरकार कई ऐसी कई वस्तुओं-सेवाओं को जीएसटी के दायरे में लाने की तैयारी कर रही है, जिन्हें इससे अभी तक छूट मिली हुई है।

PunjabKesari

इस बार भी निर्धारित लक्ष्य से जीएसटी कलेक्शन कम हुआ है। इसकी वजह से केंद्र सरकार, राज्य सरकारों को तीन महीने से मुआवजा नहीं दे पाई है। अब सरकार राजस्व बढ़ाने के लिए कई अहम कदम उठा सकती है।

PunjabKesari

खत्म होगी कई प्रोडक्ट की छूट
खासतौर पर जीएसटी के दायरे में आने वाले माल एवं सेवा के टैक्स रेट की फिर से समीक्षा की जा सकती है। जीएसटी छूट से कई प्रोडक्ट को निकाला जा सकता है। इस पर फैसला जीएसटी काउंसिल की बैठक में होगा।

PunjabKesari

राज्यों ने की है श‍िकायत
गौरतलब है कि करीब 3 महीने से जीएसटी का मुआवजा न मिलने पर पांच राज्यों ने हाल में केंद्र सरकार से गुहार लगाई है कि यह बकाया तत्काल दिया जाए। पश्चिम बंगाल, पंजाब, केरल, राजस्थान और दिल्ली के वित्त मंत्री ने एक संयुक्त बयान जारी कर हाल में कहा था कि यह मुआवजा न मिलने से राज्य वित्तीय रूप से भारी दबाव में हैं और केंद्र सरकार ने इसकी कोई वजह भी नहीं बताई है।

जीएसटी में राज्यों के कुल राजस्व का करीब 60 फीसदी हिस्सा होता है। जीएसटी लागू करते समय राज्य सरकारों के साथ केंद्र का जो समझौता हुआ है, उसके मुताबिक‍ इससे होने वाले राजस्व के नुकसान की केंद्र सरकार भरपाई करती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!