सरकारी बैंकों में शीर्ष पदों के लिए अधिकारी तैयार करेगा IBA, सलाहकार कंपनियों से बोलियां मांगीं

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Jul, 2022 11:55 AM

iba will prepare officers for top positions in public sector banks

बैंकिंग क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच भारतीय बैंक संघ (आईबीए) भी अधिकारियों को बड़ी भूमिका के लिए प्रशिक्षित करने की तैयारी कर रहा है। आईबीए ने बैंकिंग क्षेत्र में नेतृत्व प्रदान करने वाले लोगों को तैयार करने के लिए सलाहकार कंपनियों और...

नई दिल्लीः बैंकिंग क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच भारतीय बैंक संघ (आईबीए) भी अधिकारियों को बड़ी भूमिका के लिए प्रशिक्षित करने की तैयारी कर रहा है। आईबीए ने बैंकिंग क्षेत्र में नेतृत्व प्रदान करने वाले लोगों को तैयार करने के लिए सलाहकार कंपनियों और संस्थानों से बोलियां आमंत्रित की हैं। चयनित इकाई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम डिजाइन करेगी। यह इकाई अधिकारियों को प्रशिक्षण भी देगी। इन अधिकारियों में महाप्रबंधक और उपमहाप्रबंधक शामिल हैं। 

एक सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन तरीकों ई-लर्निंग मॉड्यूल के रूप में ऑनलाइन, या लाइव वेबिनार बैठकों के जरिये ऑनलाइन या आमने-सामने बैठकर प्रदान किया जा सकेगा। इसमें कहा गया है कि इस पूरी कवायद का मकसद भविष्य के लिए नेतृत्व प्रदान करने वाले अधिकारी तैयार करना है, जो डिजिटल रूप से दक्ष हों, रणनीतिक तरीके से सोच सकें और जिनके पास एक अच्छी टीम के गठन की क्षमता हो। साथ ही ये एक ग्राहक केंद्रित संगठन के निर्माण में भूमिका निभा सकें। वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी) ने आईबीए से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए एजेंसी के चयन का अनुरोध किया है। 

एफएसआईबी भारत सरकार का स्वायत्त निकाय है। इस निकाय को अन्य कार्यों के अलावा राष्ट्रीयकृत बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों के प्रबंधक स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने की भी जिम्मेदारी दी गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों की ऐसी टीम तैयार करना है जो आगे चलकर शीर्ष प्रबंधन स्तर का पद संभाल सकें या निदेशक मंडल में बड़ी भूमिका संभालने के लिए तैयार रहें। बोली जमा करने की अंतिम तारीख 30 जुलाई है। बोली-पूर्व बैठक 16 जुलाई को होगी। 
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!