ICICI बैंक दे रहा 1 करोड़ का एजुकेशन लोन, ऐसे करें अप्लाई

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jun, 2020 05:53 PM

icici bank is offering 1 crore insta education loan apply this way

निजी क्षेत्र के बैंक ICICI बैंक ने आज से Education इंस्टा एजुकेशन लोन की शुरुआत की है। जहां छात्रों को 1 करोड़ तक के एजुकेशन लोन को मंजूरी मिल गई है। बैंक

नई दिल्लीः निजी क्षेत्र के बैंक ICICI बैंक ने आज से Education इंस्टा एजुकेशन लोन की शुरुआत की है। जहां छात्रों को 1 करोड़ तक के एजुकेशन लोन को मंजूरी मिल गई है। बैंक ने एक बयान में कहा कि इस फैसिलिटी के जरिए अब कोई भी अपने बच्चों, भाई-बहनों को दुनिया भर के मान्यता प्राप्त कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करा सकता है।

बता दें कि ICICI Bank एजुकेशन लोन के लिए 1 करोड़ रुपए का ऑफर है। ये 1 करोड़ रुपए तक एजुकेशन लोन तुरंत देने का ऑफर है। एजुकेशन लोन की प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल होगी। आइए आपको बताते हैं इस लोन की सभी जरूरी जानकारी...

इस लोन को लेने के फायदे
ग्राहक अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के 90% तक के लोन के लिए ICICI बैंक में आवेदन कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए, लोन की राशि 10 लाख से 1 करोड़ के बीच हो सकती है। वहीं घरेलू संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए 10 लाख से 50 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता हैं। इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से 10 साल तक के repayment का कार्यकाल चुना जा सकता है।

टैक्स लाभ: 8 वर्ष तक के Education इंस्टा एजुकेशन लोन की राशि पर पूर्ण ब्याज का भुगतान, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 ई में आता है। जिसके तहत टैक्स बचाना मुमकिन है।

ऐसे करें अप्लाई

  • ग्राहकों को ICICI बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म पर लॉग इन करना होगा।
  • उन्हें लोन की राशि, repayment tenure, कॉलेज / विश्वविद्यालय का नाम और अध्ययन की लागत जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। कैलकुलेटर आटोमेटिकली बता देगा की मासिक किस्त (EMI) कितनी बन रही है।
  • उन्हें छात्र का नाम, जन्म तिथि और छात्र के साथ संबंध जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। इसके अलावा, उन्हें अंतिम प्रस्ताव की जांच करने, नियम और शर्तों से सहमत होने और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद, प्रोसेसिंग फी पे करने के बाद, एक स्वीकृति पत्र मिल जाएगा।
  • अनंतिम मंजूरी पत्र पंजीकृत ईमेल आईडी पर निर्दिष्ट संबंध प्रबंधक के विवरण के साथ भेजा जाता है।

लोन के अंतिम disbursement के लिए, ग्राहकों को पत्र के ईमेल में उल्लिखित संबंध प्रबंधक से संपर्क करना आवश्यक है। प्रवेश पत्र, वित्तीय दस्तावेज और हस्ताक्षर जैसे आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के बाद, बैंक शिक्षण संस्थान को ऋण राशि वितरित करेगा। दस्तावेज जमा करने के लिए ग्राहक नजदीकी ICICI बैंक शाखा भी जा सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!