Income Tax डिपार्टमेंट ला रहा नया ITR फॉर्म, टैक्सपेयर्स को होगा बड़ा फायदा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Apr, 2020 05:22 PM

income tax department is bringing new itr form

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश में जारी लॉकडाउन के चलते वैसे तो टैक्सपेयर्स को सरकार ने राहत देते हुए इनकम टैक्स रिटर्न ITR के लिए जून तक का वक्त दिया है लेकिन बेहतर यही होगा कि टैक्स

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश में जारी लॉकडाउन के चलते वैसे तो टैक्सपेयर्स को सरकार ने राहत देते हुए इनकम टैक्स रिटर्न ITR के लिए जून तक का वक्त दिया है लेकिन बेहतर यही होगा कि टैक्स पेयर्स इसकी तैयारी करते रहें। ऐसी कुछ तैयारी आयकर विभाग भी कर रहा है। आयकर विभाग ने अपने टैक्सपेयर्स को राहत देने के लिए एक नया आयकर रिटर्न फार्म New ITR Form जारी करने की घोषणा की है। इसके बाद ITR भरने वालों को बड़ा फायदा होगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना की मार! GoAir ने 3 मई तक कर्मचारियों को बिना सैलरी छुट्टी पर भेजा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस CBDT ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की है। अपने ट्वीट में CBDT ने कहा है कि वो एक नया ITR फार्म लेकर आने वाला है जिसके टैक्सपेयर्स को फायदा मिलेगा। CBDT ने ट्वीट में लिखा है, 'CBDT आयकर रिटर्न फॉर्म में जरूरी बदलाव कर रहा है ताकि आयकर दाताओं टैक्सपेयर्स को Covid-19 के कारण पैदा हुए हालातों के कारण बढ़ी हुई टाइमलाइन का फायदा मिल सके।

यह भी पढ़ें- दफ्तरों के खुलने का दिशानिर्देश जारी, ऑफिस आते-जाते समय की जाएगी स्क्रीनिंग

इस ट्वीट में एक प्रेस रिलीज भी शेयर की गई है जिसमें कहा गया है कि फार्म में किए गए बदलावों के बाद टैक्सपेयर्स वित्त वर्ष 2019-20 के रिटर्न फॉर्म में 1 अप्रैल 2020 से 30 जून, 2020 तक की अवधि के दौरान किए गए लेनदेन का फायदा उठा सकते हैं। CBDT ने वित्त वर्ष 2019-20 (एसेसमेंट ईयर 2020-21) के लिए रिटर्न फॉर्म में संशोधन किया है।

यह भी पढ़ें-  Covid-19: चीन पर भड़के आनंद महिंद्रा, ट्वीटर पर कही यह बात

आयकर विभाग संभवतः इस फार्म को इस महीने के अंत तक जारी कर सकता है जिसके बाद आयकर रिटर्न दाखिल करने के दौरान उसमें अपने सारे खर्चों की जानकारी दे सकेगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भड़ने की अंतिम तारीख को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि लेट फाइन करने पर पर 12 की जगह सिर्फ 9 प्रतिशत ब्याज देना होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!