पी-नोट के जरिए निवेश जनवरी में घटकर 87,989 करोड़ रुपए रहा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Mar, 2022 05:31 PM

investment through p notes declined to rs 87 989 crore in january

भारतीय पूंजी बाजार में पार्टिशिपेट्री नोट्स (पी-नोट्स) के जरिए किया जाने वाला निवेश जनवरी के अंत में घटकर 87,989 करोड़ रुपए रह गया। विशेषज्ञों का मानना है कि यूक्रेन संकट की वजह से विदेशी निवेशकों का नकारात्मक रुख आगे भी बना रहेगा। पंजीकृत

नई दिल्लीः भारतीय पूंजी बाजार में पार्टिशिपेट्री नोट्स (पी-नोट्स) के जरिए किया जाने वाला निवेश जनवरी के अंत में घटकर 87,989 करोड़ रुपए रह गया। विशेषज्ञों का मानना है कि यूक्रेन संकट की वजह से विदेशी निवेशकों का नकारात्मक रुख आगे भी बना रहेगा। पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की तरफ से पी-नोट्स उन विदेशी निवेशकों को जारी किए जाते हैं जो भारतीय शेयर बाजार में पंजीकरण के बगैर ही इसका हिस्सा बनना चाहते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना जरूरी होता है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय बाजारों में पी-नोट्स के जरिए किए गए निवेश का मूल्य जनवरी 2022 के अंत में 87,989 करोड़ रुपए रहा था। यह दिसंबर 2021 की तुलना में कम है जब 95,501 करोड़ रुपए का निवेश पी-नोट्स के जरिए किया गया था। वहीं नवंबर 2021 के अंत में यह आंकड़ा 94,826 करोड़ रुपए रहा था। सेबी आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में किए गए कुल पी-नोट्स निवेश में 78,271 करोड़ रुपए इक्विटी में किया गया था जबकि 9,485 करोड़ रुपए बांड एवं 232 करोड़ रुपए हाइब्रिड प्रतिभूतियों में लगाए गए थे।

पंजीकृत पीएमएस पाइपर सेरिका के संस्थापक एवं कोष प्रबंधक अभय अग्रवाल ने कहा कि जनवरी में निफ्टी पर रिटर्न लगभग स्थिर रहने से इक्विटी पी-नोट्स के मूल्य में 7.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। विदेशी निवेशकों के पूरे महीने बिकवाल बने रहने से ऐसा होना लाजिमी भी था। इक्विटी पी-नोट्स निवेश 6,677 करोड़ रुपए की शुद्ध गिरावट आने के बाद जनवरी में 78,271 करोड़ रुपए पर आ गया जिस स्तर पर यह जनवरी 2021 में देखा गया था। बांड खंड में भी पी-नोट्स निवेश के मूल्य में करीब नौ प्रतिशत की गिरावट रही है।

अग्रवाल ने कहा, "हमें आशंका है कि फरवरी के महीने में भी पी-नोट्स निवेश नकारात्मक रहेगा। इसकी वजह यह है कि फरवरी में भी एफपीआई ने तगड़ी बिकवाली की और निफ्टी में तीन प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।" उन्होंने कहा कि यूक्रेन संकट ने पहले से ही भयभीत विदेशी निवेशकों को और दबाव में ला दिया है। उन्होंने कहा, "हमारा अनुमान है कि एफपीआई यूक्रेन संकट पर स्थिति साफ नहीं होने तक अपने शुद्ध नकारात्मक रुख को जारी रखेंगे। इस बीच राहत की बात एलआईसी का आने वाला आईपीओ है।" 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!