पर्सनल लोन लेने से पहले इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

Edited By Rahul Singh,Updated: 16 Oct, 2023 10:44 AM

keep these 6 things in mind before taking a personal loan

कई बैंक/एनबीएफसी अपने मौजूदा ग्राहकों को प्राथमिकता देते हुए कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन ऑफर करते हैं। इसलिए, जो लोग पर्सनल लोन लेना चाहते है उन्हें पहले उन बैंक/एनबीएफसी से संपर्क करना चाहिए जिनके पास पहले से ही उनका डिपॉजिट/ क्रेडिट अकाउंट है।...

बिजनेस डैस्क : पर्सनल लोन कई कारणों से सबसे लोकप्रिय लोन विकल्पों में से एक है, जैसे कि इसका उपयोग किसी भी ज़रूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है और इसे प्राप्त करने के लिए कोई गारंटी/ सिक्योरिटी जमा करने की ज़रूरत नहीं होती है। क्योंकि बैंक और एनबीएफसी आवेदकों को उनकी नौकरी प्रोफ़ाइल, क्रेडिट स्कोर, नियोक्ता की प्रोफ़ाइल, मासिक आय आदि के आधार पर अलग-अलग ब्याज दरों पर पर्सनल लोन ऑफर करते हैं, इसलिए पर्सनल लोन चुनना कई लोगों के लिए एक कठिन हो सकता है। आइए हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप  पर्सनल लोन का चुनाव असानिं से कर सकेंगे।

बैंक/ एनबीएफसी के साथ संबंध

कई बैंक/एनबीएफसी अपने मौजूदा ग्राहकों को प्राथमिकता देते हुए कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन ऑफर करते हैं। इसलिए, जो लोग पर्सनल लोन लेना चाहते है उन्हें पहले उन बैंक/एनबीएफसी से संपर्क करना चाहिए जिनके पास पहले से ही उनका डिपॉजिट/ क्रेडिट अकाउंट है। इसका सबसे बड़ा लाभ ये है कि अन्य बैंक/एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना आसानी से की जा सकती है।

भुगतान क्षमता के आधार पर अवधि का चुनाव करें

लंबी भुगतान अवधि का चुनाव करने से ईएमआई का बोझ तो कम हो जाता है लेकिन लोन की ब्याज लागत बढ़ जाती है। इसलिए, आवेदक को अपनी लोन अवधि अपनी भुगतान क्षमता के आधार पर चुननी चाहिए। ध्यान दें कि बैंक/एनबीएफसी उन आवेदकों को लोन देना पसंद करते हैं जिनकी महीने की ईएमआई कंट्रीब्यूशन उनकी नेट मंथली इनकम के 55-60% से अधिक नहीं है। पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से आप जान सकते हैं कि आप जो लोन लेने वाले हैं उसकी EMI कितनी होगी। ईएमआई जानने के लिए आप अपनी भुगतान क्षमता के आधार पर अवधि और लोन राशि चुन सकते हैं।

भारत में टॉप बैंक द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन की ब्याज दरें, प्रोसेसिंग फीस और शुल्क

PunjabKesari

अन्य बैंक/एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करें

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आवेदकों को अन्य बैंक/एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए। बैंक/एनबीएफसी विभिन्न ग्राहकों को क्रेडिट स्कोर, नियोक्ता की प्रोफ़ाइल, व्यवसाय और आवेदक की मासिक आय जैसे कई कारकों के आधार पर अलग-अलग ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। कुछ बैंक/एनबीएफसी फेस्टिव सीजन के दौरान पर्सनल लोन की स्पेशल ब्याज दर भी ऑफर करते है। बैंक/ एनबीएफसी आमतौर पर 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। 750 से कम क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को या तो ज्यादा ब्याज दरों पर पर्सनल लोन दिया जाता है या तो उनके पर्सनल लोन आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। इसलिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना ज़रूरी है। इसलिए कम समय में ज़्यादा लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई ना करें, क्रेडिट कार्ड बिलों को उनकी तय तारीखों पर चुकाएं और समय समय पर क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें।

प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्कों की तुलना करें

आवेदकों को ब्याज दरों के साथ साथ लगने वाले अन्य शुल्कों की भी आपस में तुलना करनी चाहिए। इसमें प्रोसेसिंग शुल्क, ईएमआई ब्याज, फोरक्लोज़र फीस, चेक बाउंस फीस जैसे अन्य शुल्क लग सकते हैं, इसलिए लोन लेने से पहले इन शुल्कों के बारे में पता कर लें। खासतौर पर प्रोसेसिंग फीस के बारे में जिसमे कुल लोन राशि का 0.5% से 4% तक चार्ज किया जाता है। हालांकि कुछ बैंक/एनबीएफसी और फिनटेक कंपनियां स्पेशल फेस्टिव ऑफर्स के दौरान प्रोसेसिंग फीस माफ कर देते हैं, जबकि कुछ बैंक/एनबीएफसी पर्सनल लोन पर उनके द्वारा तय प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना ही पड़ेगा।

प्रीपेमेंट फीस

किसी बैंक/ एनबीएफसी से पर्सनल लोन लेने से पहले आवेदक को उसके संबंधित प्रीपेमेंट/फोरक्लोज़र फीस के बारे में पता होना चाहिए। आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक, बैंक/एनबीएफसी फ्लोटिंग ब्याज दरों पर लिए गए पर्सनल लोन पर प्रीपेमेंट/फोरक्लोज़र फीस नहीं ले सकते हैं। फिक्स्ड ब्याज दरों पर लिए गए पर्सनल लोन पर प्रीपेमेंट/फोरक्लोज़र फीस लेना बैंक/एनबीएफसी पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, कई बैंक/एनबीएफसी तब तक पर्सनल लोन को फोरक्लोज फीस करने की अनुमति नहीं देते हैं, जब तक कि आवेदक कुछ निश्चित ईएमआई का भुगतान न कर दें।

पर्सनल लोन डिस्बर्सल होने का समय चेक करें

ज़्यादातर बैंक/ एनबीएफसी 4-7 दिन में लोन राशि ट्रांसफर कर देते हैं, पर जो बैंक ऑनलाइन पर्सनल लोन ऑफर करते हैं वो ऑफलाइन चैनलों के माध्यम से ऑफर किए जाने वाले पर्सनल लोन की तुलना में जल्दी लोन राशि ट्रांसफर कर देते हैं। कुछ बैंक / एनबीएफसी अपने अच्छे क्रेडिट प्रोफाइल वाले अपने मौजूदा ग्राहकों को प्री- अप्रूव्ड लोन भी ऑफर करते हैं जिसके तहत लोन राशि जल्दी ट्रांसफर हो जाती है। इसलिए, ऐसे आवेदकों को उन बैंक/ एनबीएफसी में लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए जिसकी लोन राशि ट्रांसफर होने में कम समय लगता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!