सैनेटाइजर, वेंटिलेटर, PPE से GST हटाने की मांग, सरकार का दावा GST हटाने से चुकानी पड़ सकती है ज्यादा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Apr, 2020 01:07 PM

demand for removal of gst from sanitizer ventilator

वेंटिलेटर्स, मास्क और सैनेटाइजर जैसे आइटम पर GST हटाने से कोई फायदा नहीं होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने विश्लेषण में पाया है कि अगर इन पर GST हटाया गया तो कंज्यूमर्स को ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ेंगी।

नई दिल्लीः वेंटिलेटर्स, मास्क और सैनेटाइजर जैसे आइटम पर GST हटाने से कोई फायदा नहीं होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने विश्लेषण में पाया है कि अगर इन पर GST हटाया गया तो कंज्यूमर्स को ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ेंगी।

कांग्रेस लगातार ये मांग कर रही है कि Ventilatores, PPE, Mask, Test Kits और सैनेटाइजर पर से GST हटाया जाए लेकिन सरकार की दलील है कि इन प्रोडेक्ट्स पर GST घटाई जाती है कंज्यूमर्स को ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ेंगी।

सूत्रों के मुताबिक सरकार का कहना है कि वेंटिलेटर, PPE, टेस्टिंग किट से GST हटाने का फायदा नहीं है। सरकार का मानना है कि इन सामानों पर GST हटाने से इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिलेगा। कीमतें बढ़ जाएंगी, कंज्यूमर को नुकसान होगा। साथ ही कीमतें बढ़ने से इन सामान का इंपोर्ट बढ़ेगा। सस्ता इंपोर्ट बढ़ने से घरेलू इंडस्ट्री को नुकसान होगा। सरकार का दावा है कि सेनेट्री नैपकिन के मामले में ऐसा हो चुका है। कांग्रेस ने इन सामानों पर GST हटाने की मांग की है।

अभी Ventilatores पर 12%, PPE पर 5% और 12%, Mask पर 5%, Test Kits पर 12%और sanetiser पर 18% जीएसटी लगता है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन सामानों पर जीएसटी हटाने की मांग की है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!