अब बिना ATM कार्ड के निकलेंगे पैसे!

Edited By Supreet Kaur,Updated: 22 Aug, 2019 02:45 PM

now money will come out without atm card

एटीएम कार्ड हम सभी की जिंदगी में एक नई क्रांति लेकर आया है। इस कार्ड के आने के बाद अब हमें घंटो बैंक की लाइन में लेकर पैसे निकालने की जरुरत नहीं पड़ती। बस एक छोटा सा कार्ड और उसके 4 डिजिट के पिन के साथ हम कहीं भी और कभी भी ...

नई दिल्लीः एटीएम कार्ड हम सभी की जिंदगी में एक नई क्रांति लेकर आया है। इस कार्ड के आने के बाद अब हमें घंटो बैंक की लाइन में लेकर पैसे निकालने की जरुरत नहीं पड़ती। बस एक छोटा सा कार्ड और उसके 4 डिजिट के पिन के साथ हम कहीं भी और कभी भी अपने पैसों को निकाल सकते हैं। लेकिन अब इस कार्ड का चक्कर भी जल्द ही खत्म होने वाला है और ये तोहफा अपने ग्राहकों को देने वाला है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया।
PunjabKesari
Yono के जरिए निकलेंगे पैसे
दरअसल हाल ही में SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने डेबिट कार्ड्स की जगह डिजिटल तरीका इस्तेमाल करने की शुरुआत करने की बात कही। जिसके लिए वो अपने Yono (You Only Need One) प्लेटफ़ॉर्म को इस्तेमाल करेंगे। बता दें कि Yono SBI बैंक का अपना प्लेटफ़ॉर्म है जो पैसों के डिजिटल लेन-देन के लिए इस्तेमाल होता है। रिपोर्ट के मुताबिक SBI ने 68,000 Yono कैश पॉइंट्स पूरे देश में पहले से ही खोल रखे हैं। अब अगले 18 महीनों में दस लाख और ऐसे ही पॉइंट खोलने की योजना है। इसके बाद आपको ATM की जगह Yono कैश पॉइंट पर जाना होगा। वहां पर डेबिट कार्ड की जगह अपना फोन इस्तेमाल करके पैसे निकालने होंगे। इस तरह डेबिट कार्ड की ज़रूरत खत्म हो जाएगी।
PunjabKesari
कैसे काम करेगा Yono
केवल यह ही नहीं Yono पर ही चीज़ों को खरीदने के लिए क्रेडिट भी अरेंज करने की बात की जा रही है। Yono की ये सुविधा कुछ महीने पहले ही शुरू हो गई थी। इसमें अकाउंट होल्डर को अपने फोन पर Yono ऐप डाउनलोड करना होगा। उसमें 6 डिजिट का एक पिन होगा जो सेट करना होगा। आपका Yono अकाउंट इससे सिक्योर रहेगा। अब जब आप Yono कैशपॉइंट पर जाएं, तो वहां पर कैश निकालने की रिक्वेस्ट डालें। आपके Yono अकाउंट पर फिर 6 डिजिट का पिन आएगा। उसे डालें, और फिर आप का कैश आपको मिल जाएगा। इसी के साथ अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तो भी आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!