अब UPI के जरिए कर सकेंगे कैश डिपॉजिट, RBI  ने किया बड़ा ऐलान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Apr, 2024 12:02 PM

now you can make cash deposit through upi rbi made a big announcement

आने वाले समय में कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने लिए आपको डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के शक्तिकांत दास की ओर से शुक्रवार (5 अप्रैल) को कहा गया कि आरबीआई जल्दी ही यूपीआई से कैश डिपॉजिट मशीन...

बिजनेस डेस्कः आने वाले समय में कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने लिए आपको डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के शक्तिकांत दास की ओर से शुक्रवार (5 अप्रैल) को कहा गया कि आरबीआई जल्दी ही यूपीआई से कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की सुविधा को शुरू कर सकता है। गवर्नर द्वारा ये ऐलान नई मॉनेटरी पॉलिसी के दौरान किया गया।

बता दें, मौजूदा समय में एटीएम से यूपीआई से कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है। आप आसानी से किसी भी बैंक में जाकर एटीएम पर कैशलेस सुविधा का उपयोग करके आसानी से कैश निकाल सकते हैं। 

अब शुरू होगी ये सुविधा? 

फिलहाल आरबीआई की ओर से  कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की सुविधा जल्द शुरू करने का ऐलान किया गया है। हालांकि, ये सुविधा कब तक शुरू होगी। इसके लिए कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई है। 

रिटेल निवेशकों के लिए ऐप लाएगा RBI

आरबीआई गवर्नर की ओर से दी गई स्पीच में कहा गया कि आरबीआई रिटेल डायरेक्ट में जल्द ऐप लॉन्च करेगा। इसके जरिए निवेश आसानी से सीधे आरबीआई के साथ सरकारी सिक्योरिटी में निवेश कर सकते हैं। मौजूदा समय में आप आरबीआई पोर्टल के जरिए सीधे सरकारी सिक्योरिटी में निवेश करने के लिए केंद्रीय बैंके के पास अकाउंट खोल सकते हैं। 

रेपो रेट में नहीं हुआ बदलाव 

आरबीआई की ओर से अप्रैल 2024 की मॉनेटरी पॉलिसी मे रेपो रेट को यथावत 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। इसके साथ ही एसडीएफ और एमएसएफ को 6.25 प्रतिशत और 6.75 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। इसके अलावा गवर्नर ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है। वित्त वर्ष 2024 में 7.6 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2025 में 7 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2025 में महंगाई दर 4.5 प्रतिशत रह सकती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!