P&G पर लगा 250 करोड़ का जुर्मना, ग्राहकों को नहीं दिया GST में कमी का फायदा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Apr, 2019 05:39 PM

p g profiteering of rs 250 crores gst lacks benefits to customers

जीएसटी की दरों का पूरा फायदा ने देने के कारण एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गेम्बल (पीएंडजी) के ऊपर 250 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जीएसटी विभाग को जब इस बारे में संशय हुआ तो कंपनी की जांच की गई।

नई दिल्लीः जीएसटी की दरों का पूरा फायदा न देने के कारण एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गेम्बल (पीएंडजी) के ऊपर 250 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जीएसटी विभाग को जब इस बारे में संशय हुआ तो कंपनी की जांच की गई। इस जांच में कंपनी को दोषी पाया गया है, जिसके कारण जीएसटी विभाग की ओर से कंपनी पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

शिकायत मिलने पर की गई जांच
आपको बता दें कि जब कंपनी के बारे में इस तरह की खबरें आने लगी तो विभाग ने कंपनी के खिलाफ एक नोटिस जारी किया था। इसके अलावा विभाग को कंपनी के खिलाफ शिकायत भी मिली थी। उस शिकायत के आधार पर जीएसटी (GST) की कमेटी डायरेक्टरेट जनरल ऑफ एंटी-प्रॉफिटीयरिंग (डीजीएपी) ने पीएंडजी के ऊपर कार्रवाई करना शुरू किया। जीएसटी विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने कंपनी के 15 नवंबर 2017 के बाद के बही-खातों की जांच की थी।

PunjabKesari

250 करोड़ का लगा जुर्माना
इस जांच में कंपनी को दोषी पाया गया। जांच में पाया गया कि कंपनी जो उत्पाद बेचती है उनमें कुछ प्रोडक्ट पर बढ़ी हुई दर से ही GST लगाई जा रही थी, जबकि सरकार की ओर से 15 नंवबर 2018 से जीएसटी की दर 28 फीसदी से घटकर 18 फीसदी कर दी गई थी, लेकिन इसके बाद भी कंपनी अपने ग्राहकों से ज्यादा पैसे वसूल रही थी, जिसके कारण कंपनी पर जुर्माना लगाया गया है।

PunjabKesari

पीएंडजी में शामिल हैं ये प्रोडक्ट
आपको बता दें कि पीएंडजी के उत्पादों में कई प्रोडक्ट शामिल हैं जैसे- हेड एंड शोल्डर्स और पेंटीन शैंपू, शेविंग प्रोडक्ट जिलेट और टूथपेस्ट ओरल-बी, एरियल और टाइड वॉशिंग पाउडर और कॉस्मेटिक ब्रांड ओले का सामान भी इसी के तहत बाजार में बेचा जाता है।

PunjabKesari

कंपनी ने दी सफाई
सरकार की ओर से इस तरह के 178 प्रोडक्ट पर  जीएसटी काउंसिल  ने 15 नवंबर 2018 से जीएसटी की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी की थी, लेकिन इसके बाद भी कंपनी ग्राहकों से ज्यादा पैसे वसूलने में लगी हुई थी। वहीं, इस जुर्माने के बाद पीएंडजी का कहना है कि उसने ग्राहकों को नेट बेनेफिट ट्रांसफर करने की प्रक्रिया का पालन किया। कंपनी डीजीएपी को सहयोग करेगी और अपनी सफाई पेश करेगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!