कोलकाता में सब्जियों की ऊंची कीमतों से लोग परेशान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Jul, 2024 04:42 PM

people in kolkata are troubled by the high prices of vegetables

कोलकाता के बाजारों में सब्जियों, अंडे और ‘पॉल्ट्री' मांस की खुदरा कीमतें ऊंची होने के कारण आम आदमी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के कई बाजारों में सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि टमाटर की कीमतें एक महीने पहले के 45-50 रुपए से बढ़कर 80-100...

कोलकाताः कोलकाता के बाजारों में सब्जियों, अंडे और ‘पॉल्ट्री' मांस की खुदरा कीमतें ऊंची होने के कारण आम आदमी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के कई बाजारों में सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि टमाटर की कीमतें एक महीने पहले के 45-50 रुपए से बढ़कर 80-100 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई हैं। बैंगन 110-140 रुपए प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, जो जून की शुरुआत के दाम के मुकाबले करीब 150 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। करेला, हरी मिर्च और लौकी जैसी कई अन्य सब्जियों की कीमतों में भी औसतन 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। स्थानीय बाजारों में अंडे और ‘पॉल्ट्री' मांस की कीमतों में 20-30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

पश्चिम बंगाल विक्रेता संघ से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ‘‘अब बंगाल में टमाटर अन्य राज्यों से आ रहा है। लू और भारी बारिश के कारण बेंगलुरु और हिमाचल प्रदेश से टमाटर की आपूर्ति कम हो गई है। इसकी वजह यह है कि उत्पादन भी प्रभावित हुआ है।'' कृषि मंत्री सोभनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उर्वरकों तथा परिवहन सब्सिडी में किसानों के लिए सहायता कम करने के बाद से लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है, जबकि जलवायु परिस्थितियों ने भी स्थिति को और खराब कर दिया है। 

तृणमूल कांग्रेस के नेता चट्टोपाध्याय ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल सरकार हमारे किसानों को लगातार मदद कर रही है। किसान कच्चे माल की लागत में वृद्धि से प्रभावित हैं। दूसरी ओर केंद्र विभिन्न सब्सिडी में कटौती कर रहा है। इसलिए किसान और आम आदमी दोनों ही परेशान हैं।'' उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास खुदरा वितरण नेटवर्क ‘सुफल बांग्ला' है, जिसकी दुकानों पर सब्जियां तथा खाद्य सामग्री उचित मूल्य पर बेची जाती है। 

चट्टोपाध्याय ने कहा, ‘‘ ‘सुफल बांग्ला' में टमाटर की कीमत 65 रुपए प्रति किलोग्राम है, जबकि खुदरा बाजार में इसकी कीमत न्यूनतम 80 रुपए है। करेला 72 रुपए प्रति किलोग्राम और बैंगन 102 रुपए प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, जो 10-20 प्रतिशत सस्ता है। हम दुकानों की संख्या 484 से बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।'' गृहिणी मानषी सान्याल ने कहा, ‘‘पिछले तीन सप्ताह में सब्जियों, अंडों और मांस के दामों में उछाल आया है। टमाटर के दाम दोगुने हो गए हैं और प्याज की कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं। आवश्यक वस्तुओं की महंगाई हमें किसी न किसी तरह से परेशान कर रही है।'' 

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!