PMC बैंक घोटालाः अपार्टमेंट से भी बड़े हैं HDIL प्रमोटर के कमरे

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Oct, 2019 01:27 PM

pmc bank scam hdil promoter s rooms are bigger than apartments

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को एचआईडीएल कंपनी के मालिकों राकेश और सारंग वधावन के वसई स्थित बंगले को जब्त कर लिया। पांच एकड़ में फैले इस बंगले में छह कमरे हैं, कमरे इतने बड़े हैं जो अपने में किसी अपार्टमेंट जैसे लगते हैं। बंगले की देखभाल 8 से...

मुंबईः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को एचआईडीएल कंपनी के मालिकों राकेश और सारंग वधावन के वसई स्थित बंगले को जब्त कर लिया। पांच एकड़ में फैले इस बंगले में छह कमरे हैं, कमरे इतने बड़े हैं जो अपने में किसी अपार्टमेंट जैसे लगते हैं। बंगले की देखभाल 8 से 10 लोगों के जिम्मे दी गई थी। जांच अधिकारियों जब वहां मौजूद लोगों से सामान्य पूछताछ की तो यह बात सामने आई कि वधावन ने साल 2010 में वसई में यह बंगला बनवाया था।

PunjabKesari

इन लोगों के अनुसार, यहां जब-तब पार्टियां होती रहती थीं, जिनमें कुछ सिलेब्रिटी भी आते थे। इस बंगले का ले-आउट कुछ इस तरह बनाया गया कि यह बिल्कुल फार्म हाउस जैसा लगता है। यहां सब्जियां और फल भी उगाए जाते हैं। यहां एक फाउंटेन भी बनाया गया है। ईडी ने बंगले से कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

PunjabKesari

फिलहाल राकेश और सारंग वधावन मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की कस्टडी में हैं। वहां से इनकी कस्टडी खत्म होने के बाद ईडी इनकी व पीएमसी बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस और पूर्व चैयरमैन वरियाम सिंह की कस्टडी ले सकती है। ईडी ने इन सभी के खिलाफ मनी लॉड्रिंग के तहत केस दर्ज किया है।

PunjabKesari

ईडी की अब तक की छानबीन में यह बात भी सामने आई है कि राकेश और उनके पुत्र सारंग वधावन ने लंदन और दुबई में भी काफी संपत्तियां बनाई हैं। ऐसा बताया जाता है कि लंदन का उनका बंगला वसई के बंगले से भी बड़ा और आलीशान है। ईडी कोर्ट के जरिए लेटर ऑफ रोगेटरी जारी करवाएगी, ताकि विदेश की इन संपत्तियों को भी कुर्क किया जा सके। मॉरीशस के समुद्र तट पर इनका एक याट् भी है। उसे जब्त करने की भी कानूनी प्रक्रिया चल रही है। जांच में ये भी पता चला है कि कारोबार में मदद के लिए HDIL की तरफ से महाराष्ट्र के 2 बड़े नेताओं के रिश्तेदारों को जगह भी दी गई थी।

ईडी को यह भी पता चला है कि पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरियाम सिंह ने ब्रिटेन और अमेरिका में कई बंगले बनवाए हैं। वरियाम सिंह ने अपने बेटे के नाम पर कनाडा में एक होटल भी लिया हुआ है। राकेश और सारंग वधावन के वसई के बंगले के अलावा ईडी उनका अलीबाग का बंगला, 2 रोल्स रॉयस और एक बेंटले सहित 6 लक्जरी कारें और मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पार्क उनके निजी जेट विमान भी जब्त कर चुकी है।

इसके अलावा इन बाप-बेटों की 60 करोड़ रुपए कीमत की जूलरी भी ईडी ने जब्त की है। ईओडब्ल्यू ने भी वाधवा परिवार की करीब 3500 करोड़ की संपत्तियां अलग से जब्त की हैं। ईडी व ईओडब्ल्यू दोनों की जांच में पीएमसी बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस के भी 4 फ्लैटों के बारे में पता चला है। जांच एजेंसियों से जुड़े सूत्रों के अनुसार, ये संपत्तियां पुणे में खरीदी गईं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!