1 रुपए वाले शेयर ने बदली निवेशकों की किस्मत, 5 साल में एक लाख को बना दिया 3 करोड़!

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Feb, 2024 11:49 AM

re 1 share changed the fortunes of investors turning rs1 lakh

शेयर बाजार भले ही जोखिम भरा और उतार-चढ़ाव वाला कारोबार हो लेकिन इसमें निवेश करने वालों के लिए कोई ना कोई शेयर ऐसा साबित होता है, जो उनकी किस्मत खोल देता है। हालांकि, कुछ लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न देते हैं, तो कई शेयर ऐसे भी हैं, जो बेहद ही कम...

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार भले ही जोखिम भरा और उतार-चढ़ाव वाला कारोबार हो लेकिन इसमें निवेश करने वालों के लिए कोई ना कोई शेयर ऐसा साबित होता है, जो उनकी किस्मत खोल देता है। हालांकि, कुछ लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न देते हैं, तो कई शेयर ऐसे भी हैं, जो बेहद ही कम समय में अपने निवेशकों को मालामाल बनाने वाले साबित होते हैं। 1 रुपए का शेयर (29 मार्च 2019 को) अब 380 रुपए के लेवल को क्रॉस कर गया है। कुछ ऐसा ही शेयर है इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट कंपनी हजूर मल्टी प्रोजेक्ट्स लिमिडेट (Hazoor Multi Projects Share) का, जिसमें पैसे लगाने वाले निवेशक महज 5 साल में ही करोड़पति (Crorepati Share) बन गए।

5 साल में दिया 33,670% का रिटर्न

देश में बीते कुछ सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकर का फोकस रहा है और इस सेक्टर में जमकर ग्रोथ देखने को मिली है। इस बीच इस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों का ग्रोथ रेट भी हाई रहा है। बात करें हजूर मल्टी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (Hazoor Multi Projects Ltd) के शेयर की, तो इसमें 5 साल में मल्टीबैगर रिटर्न देते हुए निवेशकों को ताबड़तोड़ कमाई कराई है। इस स्टॉक में इस अवधि में 1 लाख रुपए लगाने वाले 3 करोड़ से ज्यादा का मालिक बन गए हैं। कंपनी के शेयरों ने इन पांच सालों में 33,670 फीसदी का रिटर्न दिया है।

1 रुपए से 381 पर पहुंचा स्टॉक

Hazoor Multi Projects Ltd के शेयर की परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो बीते पांच सालों में इसकी कीमत करीब 1 रुपए से बढ़कर 381 रुपए के स्तर पर पहुंच चुकी है। 22 फरवरी 2019 में हजूर मल्टी प्रोजेक्ट शेयर की कीमत महज 1.13 रुपए थी। इसके बाद साल 2021 के मध्य तक ये धीमी रफ्तार से चलता रहा, लेकिन फिर इसमें तेजी शुरू हुई जो रॉकेट की रफ्तार में बदल गई। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयर में अपर सर्किट लगा और ये 4.99 फीसदी की उछाल के साथ 381.60 रुपए के लेवल पर पहुंचकर बंद हुआ।

पांच साल में निवेशकों को मिले रिटर्न के हिसाब से देखें तो एक शेयर की कीमत में 2019 से 2024 में अब तक 380.47 रुपए की बढ़ोतरी हुई है यानी अगर किसी इन्वेस्टर ने कंपनी के शेयरों में फरवरी 2019 में महज 1 लाख रुपए का निवेश किया होगा और उसे अब तक होल्ड रखा होगा, तो फिर उसकी रकम बढ़कर अब तक लगभग 3.3 करोड़ रुपए हो गई है यानी पांच साल में इस स्टॉक में पैसे लगाने वाले लखपति से करोड़पति बन गए होंगे।

ऐसी रही शेयर की परफॉर्मेंस 

Real Estate कंपनी हजूर मल्टी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड का मार्केट कैप 712.33 करोड़ रुपए है और इस कंपनी के शेयर का ऑल टाइम हाई लेवल 428.70 रुपए है। वहीं 52 वीक के लो-लेवल की बात करें तो ये 78.01 रुपए है। कंपनी के शेयर में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स के लिए ये पेनी स्टॉक फायदे का सौदा साबित हुआ है। जहां 5 साल में इसमें निवेश से मिला रिटर्न 33,669.91 फीसदी रहा, तो वहीं पिछले एक साल में इस स्टॉक ने 294.83 फीसदी का ताबड़तोड़ रिटर्न दिया है। बीते छह महीने में इस कंपनी के शेयर में निवेश करने वालों को 193.20 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है। इस शेयर में पिछले दो कारोबारी सत्रों से लगातार लोअर सर्किट लग रहा है।

इस शेयर ने अपने इन्वेस्टर की रकम को महज छह महीने में ही दोगुना और सालभर में तीन गुना करने का काम किया है। एक साल में 295% रिटर्न के लिहाज से अगर किसी निवेशक ने एक लाख रुपए लगाए होंगे, तो वो अब तक करीब 3 लाख रुपए हो गए होंगे। वहीं इतनी ही रकम छह महीने में बढ़कर 2 लाख रुपए हो गई होगी।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!