बड़ी गिरावट के बाद क्रिप्टोकरेंसी में आया उछाल, पढ़ें बिजनेस जगत की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal, Updated: 21 Jun, 2022 07:44 AM

read 10 big news from the industry

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आज, सोमवार को लगभग 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। क्रिप्टो मार्केट में पिछले काफी समय से एक छोटे उछाल के बाद बड़ी गिरावट का सिलसिला जारी है। महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका और...

बिजनेस जगतः क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आज, सोमवार को लगभग 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। क्रिप्टो मार्केट में पिछले काफी समय से एक छोटे उछाल के बाद बड़ी गिरावट का सिलसिला जारी है। महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका और बायोकॉन लिमिटेड की चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ ने सैन्य भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना का सोमवार को समर्थन करते हुए कहा कि इस योजना में युवाओं के लिए कॉरपोरेट क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है।

बड़ी गिरावट के बाद क्रिप्टोकरेंसी में आया उछाल
क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आज, सोमवार को लगभग 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। क्रिप्टो मार्केट में पिछले काफी समय से एक छोटे उछाल के बाद बड़ी गिरावट का सिलसिला जारी है। बड़ी क्रिप्टोकरेंसीज़ की बात करें तो बिटकॉइन और इथेरियम समेत लगभग सभी करेंसीज़ हरे निशान पर ट्रेड हो रही हैं। ट्रोन में आज हल्की गिरावट है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री आज से शुरू
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की अगली किस्त की बिक्री आज सोमवार से शुरू हो गई। सस्ता सोना खरीदने का यह मौका अगले पांच दिनों तक चलेगा। इस किस्त के लिए सोने का इश्यू प्राइस 5,091 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। यह चालू वित्त वर्ष का पहला निर्गम होगा।

अग्निपथ योजना के समर्थन में आया उद्योग जगत
महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका और बायोकॉन लिमिटेड की चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ ने सैन्य भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना का सोमवार को समर्थन करते हुए कहा कि इस योजना में युवाओं के लिए कॉरपोरेट क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। महिंद्रा ने केंद्र की अग्निपथ योजना के विरोध में हुई हिंसा पर निराशा जताते हुए कहा कि महिंद्रा समूह इस योजना के तहत प्रशिक्षित, सक्षम और युवा अग्निवीरों का अपने यहां भर्ती के लिए स्वागत करेगा।

प्रोत्साहन पैकेज पर आईएमएफ के साथ बातचीत में पाकिस्तान की मदद करेगा अमेरिका
अमेरिका प्रोत्साहन कार्यक्रम फिर से शुरू करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत में पाकिस्तान की मदद करने को लेकर सहमत हो गया है। पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ के अनुसार, विस्तारित फंड सुविधा (ईएफएफ) को फिर से शुरू करने के लिए पाकिस्तान और आईएमएफ अभी तक एक समझौते पर नहीं पहुंच सके हैं। अखबार ने कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से सोमवार को कहा कि अमेरिका.......आईएमएफ के साथ एक समझौते पर पहुंचने के लिए पकिस्तान की मदद करने को तैयार सहमत हो गया है।

आयकर विभाग का तमिलनाडु के समूह पर छापा
यकर विभाग ने तमिलनाडु में शराब विनिर्माण और आतिथ्य उद्योग से जुड़े एक समूह पर हाल में छापेमारी के बाद 400 करोड़ रुपए से अधिक की कर हेराफेरी का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सोमवार को बताया कि यह छापेमारी 15 जून को शुरू की गई थी। इस दौरान समूह के चेन्नई, विलुप्पुरम, कोयंबटूर और हैदराबाद जैसे शहरों में स्थ्ति 40 से अधिक परिसरों में तलाशी अभियान चलाया गया था।

येस बैंक ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई
आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद कई बैंकों ने अब एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया है। इसी फेहरिस्त में एक नया शामिल हुआ है येस बैंक। इसने 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। नई दरें 18 जून से लागू हो गई हैं। हालांकि, ये बढ़ोतरी 1 से 10 साल तक की मेच्योरिटी वाली एफडी पर की गई है। अब 7 से 10 दिन की एफडी पर बैंक 3.25 फीसदी से 6.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को 3.75 से 7.25 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा।

चालू वित्त वर्ष में ‘वाहन सहायक उद्योग’ का राजस्व आठ-दस प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद
आपूर्ति-श्रृंखला से संबंधित बाधाओं में राहत मिलने की संभावना और स्थिर मांग होने के कारण ‘वाहन सहायक उद्योग’ का राजस्व चालू वित्त वर्ष में आठ-दस प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि इसी के साथ वाहन सहायक उद्योग के विस्तार मानक भी 2022-23 में संतोषजनक स्थिति पर रह सकते हैं। इक्रा के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में वाहन कलपुर्जे बनाने वाली 31 कंपनियों का कुल राजस्व सालाना आधार पर 23 प्रतिशत बढ़कर 1,75,000 करोड़ रुपये से अधिक रहा।

सीबीआई ने डीसीजीआई रिश्वत मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने तीन लाख रुपये के कथित रिश्वत मामले में भारत के औषधि महानियंत्रक कार्यालय (डीसीजीआई) में सोमवार को कुछ लोगों को हिरासत में लिया। जांच एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में संयुक्त औषधि नियंत्रक एस ईश्वर रेड्डी की भूमिका भी जांच के दायरे में है। उन्होंने कहा कि सीबीआई दल ने रिश्वत के लेनदेन की खबर मिलने के बाद कथित तौर पर इस अभियान को अंजाम दिया, जिसमें कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत कुछ ठिकानों की तलाशी भी ली गई।

कृषि, ग्रामीण श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति मई में बढ़ी
कुछ खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ने से मई महीने में कृषि और ग्रामीण श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर क्रमशः 6.67 प्रतिशत और 7.0 प्रतिशत हो गई। श्रम ब्यूरो ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, "उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित कृषि श्रमिक के लिए मुद्रास्फीति मई, 2022 में 6.67 प्रतिशत रही। वहीं सीपीआई-आधारित ग्रामीण श्रमिकों के लिए मुद्रास्फीति दर मई में 7.0 प्रतिशत रही। अप्रैल, 2022 में यह दर क्रमशः 6.44 प्रतिशत एवं 6.67 प्रतिशत रही थी।“

सेबी ने लगाया 30 लाख रुपये का जुर्माना
पूंजी बाजार नियामक सेबी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज एवं दो व्यक्तियों पर जियो-फेसबुक सौदे के बारे में शेयर बाजारों को सीधे जानकारी नहीं देने पर कुल 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सोमवार को एक आदेश में कहा कि जियो-फेसबुक सौदे के बारे में शेयर बाजारों को सीधे जानकारी न देकर समाचारपत्र में इसकी जानकारी दी गई थी। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!