काम की खबर: आज रात 12 बजे से 14 घंटों के लिए नहीं मिलेगी RTGS की सुविधा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Apr, 2021 04:20 PM

rtgs facility will not be available for 14 hours from 12 pm tonight rbi

कोरोना काल में ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन सुविधाओं का फायदा उठा रहे हैं। अगर आपको आज भी कोई जरूरी लेनदेन करना है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज रात 12 बजे से 18 अप्रैल यानी कल दोपहर दो बजे तक ग्राहक रियल टाइम...

बिजनेस डेस्कः कोरोना काल में ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन सुविधाओं का फायदा उठा रहे हैं। अगर आपको आज भी कोई जरूरी लेनदेन करना है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज रात 12 बजे से 18 अप्रैल यानी कल दोपहर दो बजे तक ग्राहक रियल टाइम ग्रॉस सेट्लमेंट (आरटीजीएस) की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। आरटीजीएस की सुविधा 14 घंटे के लिए बंद रहेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसकी जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें- अब तेजी से निपटेंगे चेक बाउंस के मामले, सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह आदेश

RTGS को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा 
इस संदर्भ में आरबीआई ने कहा है कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने तथा 'डिजास्टर रिकवरी' (आपदा सुधार) समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा। आरबीआई ने कहा कि सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं। बता दें कि आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।

यह भी पढ़ें- IndiGo ने किया बड़ा ऐलान, 30 अप्रैल तक बुकिंग चेंज करवाने पर नहीं लगेगा चार्ज

अब RTGS व NEFT के लिए बैंकों की जरूरत नहीं 
इससे पहले अप्रैल में हुई मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक में केंद्रीय बैंक ने एलान किया था कि अब ग्राहकों को रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए लेनदेन करने के लिए बैंकों के ऊपर पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय बैंक ने इसका दायरा बैंकों से आगे बढ़ा दिया है। शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि ये सुविधा अब नॉन बैंकिग पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स भी दे सकेंगे। मालूम हो कि आरटीजीएस और एनईएफटी एक सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम है। लेकिन, अब नॉन-बैंक पेमेंट सिस्टम तक भी यह सुविधा दी जाएगी। यह प्रीपेड पेमेंट इस्ट्रूमेंट, कार्ड नेटवर्क्स, व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स, आदि तक बढ़ाई जा चुकी है। 

यह भी पढ़ें- 15 दिनों में 3 हजार रुपए महंगा हुआ सोना, और बढ़ सकते हैं दाम

ग्राहकों के लिए निःशुल्क है सुविधा 
आरबीआई ने कहा कि इस सुविधा को बढ़ाने से वित्तीय सिस्टम में सेटलमेंट जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी और साथ ही देश में डिजिटल वित्तीय सुविधाओं को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी। इससे पहले छह जून 2019 को आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए आरटीजीएस व एनईएफटी को निःशुल्क कर दिया था। सभी बैंकों में यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है। 

क्या है RTGS? 
आरटीजीएस का मतलब है रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम। 'रियल टाइम' का मतलब है तुरंत। मतलब जैसे ही आप पैसा ट्रांसफर करें, कुछ ही देर में वह खाते में पहुंच जाए। आरटीजीएस के जरिए जब आप लेनदेन करते हैं तो दूसरे खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है। इसके जरिए दो लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक की राशि ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!