यात्री वाहनों की बिक्री मई में 20% घटी, 18 साल में सबसे ज्यादा गिरावट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Jun, 2019 05:15 PM

sales of passenger vehicles fell 20 in may the highest decline in 18 years

वाहन उद्योग से जुड़े संगठन सियाम के आंकड़ों के मुताबिक इस साल मई में सर्वाधिक बिक्री वाली दस कारों में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी के आठ मॉडल शामिल हैं। हालांकि कुल मिलाकर वाहनों की बिक्री में पिछले महीने काफी गिरावट देखने को मिली है।

नई दिल्लीः वाहन उद्योग से जुड़े संगठन सियाम के आंकड़ों के मुताबिक इस साल मई में सर्वाधिक बिक्री वाली दस कारों में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी के आठ मॉडल शामिल हैं। हालांकि कुल मिलाकर वाहनों की बिक्री में पिछले महीने काफी गिरावट देखने को मिली है। 

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) के मुताबिक कंपनी की लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट पिछले महीने सबसे अधिक बिक्री वाली कारों की सूची में शीर्ष स्थान पर रही। मारुति सुजुकी ने मई में स्विफ्ट की 17,039 इकाइयों की बिक्री की। पिछले साल के इसी महीने में यह मॉडल बिक्री के मामले में चौथे स्थान पर रहा था। दूसरे स्थान पर ऑल्टो की बिक्री आती है, इस मॉडल की 16,394 इकाइयां बिकी। पिछले साल मई में भी बिक्री के मामले में यह मॉडल दूसरे स्थान पर रहा था। 

हालांकि मारुति की ही कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर पिछले महीने बिक्री के मामले में तीसरे स्थान पर रही, जबकि पिछले साल मई में वह शीर्ष पर थी। प्रीमियम हैचबैक मॉडल बलेनो सियाम की इस सूची में बिक्री के मामले में चौथे, वैगनार पांचवें एवं कंपनी की यूटिलिटी कार इको छठे स्थान पर रहे। इको ने लंबे अरसे बाद सर्वाधिक बिक्री वाली कारों की सूची में अपनी स्थान बनाया है। हुंदै की एसयूवी कार क्रेटा इस सूची में सातवें, एलिट आई20 आठवें, मारुति की अर्टिगा नौवें एवं विटारा ब्रिजा दसवें स्थान पर रहे। कुल-मिलाकर यात्री वाहनों की थोक बिक्री में मई में 18 साल में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई। मई में वाहनों की थोक बिक्री 20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,39,347 इकाइयों पर रही। एक साल पहले मई में यह आंकड़ा 3,01,238 का रहा था।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!