Paytm पेमेंट्स बैंक के खिलाफ RBI की कार्रवाई के बाद Softbank को हुआ 10% घाटा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Feb, 2024 12:34 PM

softbank suffers 10 loss after rbi action against paytm payments bank

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की कार्रवाई से सॉफ्टबैंक को भी चोट लगी है। कार्रवाई के बाद से पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर लगातार लुढ़क रहा है, जिससे कंपनी में निवेश करने वाली जापान की सॉफ्टबैंक ग्रुप...

बिजनेस डेस्कः पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की कार्रवाई से सॉफ्टबैंक को भी चोट लगी है। कार्रवाई के बाद से पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर लगातार लुढ़क रहा है, जिससे कंपनी में निवेश करने वाली जापान की सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन को अभी तक 10 करोड़ डॉलर का घाटा हो गया है। यह रकम उसके निवेश की करीब 10 फीसदी है।

सॉफ्टबैंक ने वन97 कम्युनिकेशंस में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया था। फिलहाल कंपनी में उसकी करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत 1,333 करोड़ रुपए बैठती है। जापान की इस कंपनी ने मई 2017 में 820 रुपए प्रति शेयर के भाव पर वन97 कम्युनिकेशंस में निवेश किया था। पेटीएम का आईपीओ आने के समय नवंबर, 2021 में उसकी हिस्सेदारी करीब 18.5 फीसदी हो गई थी। पेटीएम का आईपीओ 2,150 रुपए प्रति शेयर के भाव पर आया और उसके बाद धीरे-धीरे गिरता रहा।

शेयर में निवेश की लॉक-इन अवधि खत्म होने के बाद सॉफ्टबैंक ने पेटीएम में अपनी हिस्सेदारी बेचनी शुरू कर दी और अब उसके पास बहुत कम हिस्सेदारी बची है। दिसंबर और इस साल जनवरी में 2 फीसदी हिस्सेदारी बेच देने के बाद कंपनी में सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी 5 फीसदी ही रह गई है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, ‘पेटीएम में अगर सॉफ्टबैंक ने औसतन 100 रुपए का निवेश किया था तो अब उसकी कीमत 90 रुपए ही बची है।’

वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर कल 6 फीसदी की गिरावट के साथ 419.85 रुपए पर बंद हुआ। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 31 जनवरी को कार्रवाई की घोषणा की थी, जिसके बाद वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर करीब 45 फीसदी टूट गया। सॉफ्टबैंक के अलावा कंपनी के दूसरे बड़े निवेशकों को भी घाटा उठाना पड़ा है। इस बीच आरबीआई साफ कर चुका है कि कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर हुई है और ऐप का इससे कोई वास्ता नहीं है। वन97 कम्युनिकेशंस ने भी इस बात से इनकार किया है कि कंपनी या पेमेंट्स बैंक ने विदेशी मुद्रा विनिमय नियमों का उल्लंघन किया है या उनके खिलाफ जांच चल रही है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!