शेयर बाजार में तेजी लौटी, सेंसेक्स 276 अंक चढ़ा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Nov, 2023 05:45 PM

stock market regained momentum bse rose 276 points

स्थानीय शेयर बाजारों में दो दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 276 अंक के लाभ में रहा। अमेरिकी बाजारों में तेजी के रुख के बीच धातु, बैंक और ऊर्जा शेयरों में लिवाली से बाजार बढ़त में रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स...

मुंबईः स्थानीय शेयर बाजारों में दो दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 276 अंक के लाभ में रहा। अमेरिकी बाजारों में तेजी के रुख के बीच धातु, बैंक और ऊर्जा शेयरों में लिवाली से बाजार बढ़त में रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 275.62 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65,930.77 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 427.21 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 89.40 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,783.40 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन, टाटा स्टील, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक और टाटा मोटर्स प्रमुख रूप से लाभ में रहीं। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, मारुति, भारतीय स्टेट बैंक और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘आज बाजार में सकारात्मक रुख रहा। निवेशकों की नजर अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के रुख पर है। अमेरिका में मुद्रास्फीति में नरमी और रोजगार के बेहतर आंकड़ों से फेडरल रिजर्व की तरफ से उदार रुख का आधार बनता दिख रहा है।'' 

उन्होंने कहा कि बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट और डॉलर सूचकांक ब्याज दर के उच्चस्तर पर पहुंचने का संकेत देता है। नायर ने कहा, ‘‘इससे उभरते बाजारों में संस्थागत निवेशक आकर्षित होंगे। बाजार में जो व्यापक स्तर पर लाभ है, वह टिकाऊ उपभोक्ता और रियल्टी की अगुवाई में आया है और इसकी वजह त्योहारों के दौरान मांग का मजबूत होना है।'' अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के आज जारी होने वाले ब्योरे से पहले अमेरिकी डॉलर सूचकांक 0.10 प्रतिशत नरम होकर 103.33 रहा। 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक दायरे में रहे। इसका कारण बॉन्ड प्रतिफल में नरमी और डॉलर में गिरावट है। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.82 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 645.72 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे। सेंसेक्स में सोमवार को 139.58 और निफ्टी में 37.80 अंक की गिरावट आई थी।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!