एविएशन सेक्टर में टाटा का बड़ा फैसला: टाटा संस खरीदेगी एयर एशिया इंडिया की 83.67% हिस्सेदारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Dec, 2020 06:18 PM

tata sons to buy 83 67 stake in air asia india

बहुत जल्द टाटा संस एयर एशिया इंडिया की 83.67 फीसदी तक हिस्सेदारी खरीद लेगी। यह जानकारी सूत्रों से मिली है। एयर एशिया इंडिया टाटा संस और एयर एशिया बर्हाड का जॉइंट वेंचर है। एयर एशिया बर्हाड मलेशिया की एयरलाइन है।

बिजनेस डेस्कः बहुत जल्द टाटा संस एयर एशिया इंडिया की 83.67 फीसदी तक हिस्सेदारी खरीद लेगी। यह जानकारी सूत्रों से मिली है। एयर एशिया इंडिया टाटा संस और एयर एशिया बर्हाड का जॉइंट वेंचर है। एयर एशिया बर्हाड मलेशिया की एयरलाइन है। इस समय टाटा संस की एयर एशिया इंडिया में 51 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसे ये 83.67 फीसदी तक बढ़ाएगी। एयर एशिया इंडिया की 49 फीसदी हिस्सेदारी एयर एशिया बर्हाड के पास है।  

यह भी पढ़ें- Tesla 2021 में भारत में बिक्री केंद्र खोलेगी, लगा सकती है मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट: गडकरी

क्या है टाटा संस का मकसद 
इस नई डील के पीछे 2 बड़े कारण है। पहला मलेशियन एयरलाइंस अपने भारतीय कारोबार से बाहर निकलना चाहती है। दूसरे टाटा संस एयर इंडिया के लिए बोली लगाने के लिए कंपनी तैयार रखना चाहती है। विस्तारा में टाटा संस के अन्य जॉइंट वेंचर पार्टनर सिंगापुर एयरलाइंस को निवेश के लिए राजी किया जाना है। टाटा संस एयर एशिया इंडिया में नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदने के लिए कई महीनों से बातचीत कर रही है।

यह भी पढ़ें- जैक मा पर कार्रवाई के बाद खौफ में चीन की टेक कंपनियां, 2 दिन में ही डूब गए 15 लाख करोड़ रुपए

एयर इंडिया को खरीदने में दिलचस्पी 
14 दिसंबर को टाटा संस ने एयर इंडिया को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई है। इसने सिंगापुर एयरलाइंस को भी निवेश के लिए राजी करने का प्रयास किया। मगर वे अभी तक तैयारी नहीं हुई है। इसका मतलब ये है कि टाटा संस को अपनी अलग एयरलाइन इकाई (एयर एशिया इंडिया) के जरिए ही एयर इंडिया के लिए बोली दाखिल करने की पड़ेगी। एयर इंडिया की बोली में एयर इंडिया एक्सप्रेस और इसकी स्थानीय लो-फेयर इकाई शामिल है। 

यह भी पढ़ें- आनंद महिंद्रा ने शेयर किया खतरनाक वीडियो, यूजर्स बोले- कुछ इसी तरह से गुजरा साल 2020

एयर एशिया इंडिया का प्लान 
पिछले महीने एयर एशिया इंडिया ने भारत से बाहर निकलने का साफ संकेत दिया था। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत में ग्रुप को काफी नुकसान हो रहा है। हाल ही में खबर आई थी कि एयर एशिया एयर एशिया इंडिया में केवल 13 फीसदी हिस्सेदारी रखेगी। खबर में बताया गया था कि टाटा संस एयर एशिया इंडिया में हिस्सदारी 87 फीसदी तक बढ़ाएगी। महामारी के बीच अत्यधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का हवाला देते हुए एयरएशिया ने जापान में अपने कारोबार को भी बंद कर दिया है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!