'वाइब्रेंट गुजरात' ने दो दशकों में 55 अरब डॉलर का FDI लाने में मदद कीः अधिकारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Jan, 2024 05:28 PM

vibrant gujarat  helped bring in 55 billion fdi in two decades officials

गुजरात में निवेश आकर्षित करने के लिए वर्ष 2003 से हर दो साल पर आयोजित होने वाले 'वाइब्रेंट गुजरात' वैश्विक शिखर सम्मेलन के जरिये राज्य को बीते दो दशकों में 55 अरब डॉलर का कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) जुटाने में मदद मिली है। गुजरात सरकार के...

अहमदाबादः गुजरात में निवेश आकर्षित करने के लिए वर्ष 2003 से हर दो साल पर आयोजित होने वाले 'वाइब्रेंट गुजरात' वैश्विक शिखर सम्मेलन के जरिये राज्य को बीते दो दशकों में 55 अरब डॉलर का कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) जुटाने में मदद मिली है। गुजरात सरकार के अधिकारियों ने कहा कि निवेशक सम्मेलन के आयोजन के साथ सावधानी से बनाई गई रणनीतियों और उनके सुविचारित अमल ने वर्ष 2002 और 2022 के बीच बड़े पैमाने पर एफडीआई जुटाने में मदद की है। 

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य ने पिछले 20 वर्षों में 55 अरब डॉलर का एफडीआई आकर्षित किया है। इसके मुताबिक, वर्ष 2022-23 में गुजरात को 37,059 करोड़ रुपए यानी 4.9 अरब डॉलर का एफडीआई हासिल हुआ। गुजरात के वाहन क्षेत्र में सर्वाधिक 13 प्रतिशत एफडीआई हुआ है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह अनुपात सिर्फ पांच प्रतिशत है। उद्योग जगत के दिग्गजों का मानना है कि वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन (वीजीजीएस) राज्य की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ विकसित हुआ है और साधारण शुरुआत के बाद से यह राज्य में विदेशी निवेश के लिए प्रवेश द्वार साबित हुआ है। इस निवेशक सम्मेलन का 10वां संस्करण गांधीनगर में 10-12 जनवरी को आयोजित होने जा रहा है जिसका विषय 'भविष्य का प्रवेश-द्वार' रखा गया है। 

देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट मामले) राहुल भारती ने कहा, "बात यह है कि निवेशक विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी होना चाहते हैं। लिहाजा अगर जगह आपके विनिर्माण को घरेलू बाजार और निर्यात बाजार दोनों में प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करती है तो विनिर्माण में मदद करने के मामले में गुजरात सबसे अच्छा है।" गुजरात के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने पिछले महीने हैदराबाद में वाइब्रेंट गुजरात रोडशो को संबोधित करते हुए कहा था कि गुजरात की एफडीआई-अनुकूल नीतियों का प्रमाण यह है कि फॉर्च्यून-500 सूची में शामिल कई कंपनियों ने राज्य में निवेश किया है। 

उन्होंने कहा, "देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में लगभग 282 अरब डॉलर के साथ गुजरात का अंशदान 8.3 प्रतिशत है। राज्य ने 2002 से 2022 तक कुल मिलाकर 55 अरब डॉलर का एफडीआई हासिल किया है।" इस सम्मेलन के शुरुआती संस्करणों में कोई भागीदार देश नहीं होता था लेकिन इसके 2019 संस्करण में 15 देश भागीदार बने थे। आगामी संस्करण में ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जर्मनी, फिनलैंड, ब्रिटेन और नीदरलैंड समेत 28 देश पहले ही भागीदार बनने की पुष्टि कर चुके हैं। पिछले साल एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीते दो दशकों में बढ़ी भागीदार देशों और प्रदर्शकों की संख्या के बारे में बात की थी। 

गुजरात का मुख्यमंत्री रहते समय वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन की शुरुआत करने वाले मोदी ने कहा था, "वर्ष 2003 में केवल कुछ ही देश शामिल हुए थे। आज इसमें 135 देश शिरकत करते हैं। 2003 में शिखर सम्मेलन की शुरुआत के समय केवल 30 प्रदर्शक आए थे लेकिन अब 2,000 से अधिक प्रदर्शक इसमें शामिल होते हैं।" गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष संदीप इंजीनियर ने कहा, "माननीय प्रधानमंत्री मोदी साहब ने वाइब्रेंट गुजरात (शिखर सम्मेलन) की शुरुआत से ही न केवल राज्य एवं देश के स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसे आगे बढ़ाया है।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!