अगले हफ्ते खुलेगा वोडाफोन का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर, जानें क्या होता है FPO

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Apr, 2024 01:34 PM

vodafone s follow on public offer will open next week

नकदी संकट से जूझ रही वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को कहा कि वह अगले हफ्ते 18,000 करोड़ रुपए तक के इक्विटी शेयरों का फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) लॉन्च करेगी। कंपनी ने आज इसकी जानकारी एक्सचेंज को दी।

बिजनेस डेस्कः नकदी संकट से जूझ रही वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को कहा कि वह अगले हफ्ते 18,000 करोड़ रुपए तक के इक्विटी शेयरों का फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) लॉन्च करेगी। कंपनी ने आज इसकी जानकारी एक्सचेंज को दी।

वोडाफोन आइडिया का एफपीओ 18 अप्रैल को खुलेगा और 22 अप्रैल को बंद होगा। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि एंकर निवेशक ऑफर को 16 अप्रैल को मंजूरी दी जाएगी। एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि बोर्ड ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, गुजरात के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) को अपनाने और दाखिल करने को मंजूरी दे दी है।

एफपीओ के लिए प्राइस बैंड और डिस्काउंट पर विचार करने और मंजूरी देने के लिए टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की पूंजी जुटाने वाली समिति (Capital Raising Committee) शुक्रवार को बाद में बैठक करेगी। वोडाफोन आइडिया 15 अप्रैल से ऑफर के समापन तक रोड शो में भी भाग लेगा और निवेशकों/विश्लेषकों के साथ बातचीत करेगा।

क्या होता है FPO?

फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक कंपनी, जो पहले से ही शेयर बाजार में लिस्टेड है, निवेशकों या मौजूदा शेयरधारकों, आम तौर पर प्रमोटरों को नए शेयर जारी करती है। आसान भाषा में बताए तो ऐसी लिस्टेड कंपनी जो FPO के माध्यम से सैकेंडरी मार्केट में नए शेयर जारी करती है। कंपनी इन शेयरों के इश्यू के जरिए एडिशनल फंड जुटाती है। बता दें कि FPO एक फिक्स पीरियड के लिए ही होता है। वहीं, एफपीओ के शेयर मिलने के बाद किसी तय तारीख से इन शेयरों की बाइंग और सेलिंग होती है।

देश की होगी सबसे बड़ी ऑफरिंग

वोडाफोन आइडिया के एफपीओ के लॉन्च होते ही यह भारत का अब तक का सबसे बड़ी ऑफरिंग होगा। इससे पहले भारत के दिग्गज प्राइवेट बैंकों में से एक येस बैंक (Yes Bank) ने 15,000 करोड़ रुपए का FPO लॉन्च किया था, जो अब तक का भारतीय मार्केट में किसी कंपनी की तरफ से लाया गया सबसे बड़ा FPO है।

हालांकि अडानी समूह (Adani Group) की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) जनवरी 2023 में 20,000 करोड़ रुपये का FPO लाने वाली थी लेकिन उसी दौरान अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की रिपोर्ट आ गई और अडानी ग्रुप के ऊपर कुछ समय के लिए संकट के बादल छा गए। बाद में साल 2024 की शुरुआत में ग्रुप को राहत मिली और अब इसके शेयर फिर से पुराने स्तर पर लौट रहे हैं। अगर उस दौरान अडानी एंटरप्राइजेज का FPO लॉन्च होता तो येस बैंक का रिकॉर्ड तोड़ देता और अब तक का सबसे बड़ा FPO होता।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!