मोहाली की सड़कों पर लावारिस पशुओं का कब्जा

Edited By pooja verma,Updated: 03 Oct, 2019 08:40 AM

capture of unclaimed animals on the streets of mohali

शहर में लावारिस पशुओं की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही।

मोहाली (कुलदीप): शहर में लावारिस पशुओं की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही। कहने को तो नगर निगम की पशु कैचर टीम की गाड़ी पूरा दिन शहर में घूमती है। जो कि सड़कों पर घूम रहे लावारिस पशुओं को उठाने की दावे भी करती है लेकिन इसके बावजूद भी लावारिस पशु खत्म नहीं हो रहे हैं। कुल मिला कर यह कहा जा सकता है कि सिविल अस्पताल से लेकर एयरपोर्ट रोड तक लावारिस पशुओं का ही कब्जा है।

 

हैरानी की बात ये है कि यह लावारिस पशु सिर्फ सड़कों पर ही नहीं घूमते बल्कि ये सिविल अस्पताल में भी घूमते नजर आते हैं। अस्पताल में जिस पानी वाले नल से आम लोग व मरीज आदि पानी पीते हैं, उसी नल को मुंह लगाकर यह लावारिस पशु भी पानी पीते हैं। जच्चा-बच्चा वार्ड में दाखिल गर्भवती महिलाओं के लिए भी पीने का पानी इसी नल भरा जाता है। पशु माहिरों का कहना है कि नल को मुंह लगा कर पानी पीने से पशुओं के जरासीम नल को लग जाते हैं। जिनसे वहां पर पानी पीने वाले लोगों को पशुओं से होने वाली बिमारियां भी लग सकती हैं।


 

कई लोग हो चुके हैं अपाहिज
भले ही पशुओं की वजह से कई हादसे हो चुके हैं। जिनमें लोगों की जानें भी जा चुकी हैं तथा कुछ लोग अपाहिज हो चुके हैं। उसके बावजूद भी पशु कैचर टीम इस ओर कोई ठोस ध्यान नहीं दे रही। जिसके चलते सड़कों पर लावारिस पशुओं के झुंड घूमते रहते हैं। हैरानी की बात यह है कि लावारिस पशु इतने भीड़भाड़ वाले एयरपोर्ट रोड पर भी बिल्कुल बीच में बड़े आराम से बेखौफ होकर खड़े रहते हैं। सड़क पर तेज रफतार से वाहन चलते हैं लेकिन अगर किसी भी वाहन चालक का ध्यान इन पशुओं पर न पड़े तो बड़ा हादसा हो सकता है।

 

अस्पताल में मंडराते रहते हैं आवार पशु
प्रसिद्ध समाज सेवी अतुल शर्मा, आई.टी. इंजीनियर रवि शर्मा व अन्य लोगों का कहना है कि पशु कैचर टीम को सिविल अस्पताल तथा एयरपोर्ट रोड़ की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। अस्पताल से अगर यह टीम लावारिस पशुओं को पकड़ती है तो वहां पर लोग पशुओं से होने वाली बिमारियों से बच सकते हैं तथा अस्पताल गंदगी से भी मुक्त हो सकते हैं। इसके साथ ही एयरपोर्ट रोड पर भी इन लावारिस पशुओं को पकड़ कर वाहन चालकों की जान जोखिम में डालने से बचानी चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!