9वीं कक्षा से कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

Edited By Ajay Chandigarh, Updated: 22 Jun, 2022 08:27 PM

foundation program will start on june 30

सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुरू से ही तैयार करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग ने बुनियाद नाम से कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है। 30 जून को पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम से शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर...

चंडीगढ़,(बंसल): सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुरू से ही तैयार करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग ने बुनियाद नाम से कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है। 30 जून को पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम से शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह इस योजना को लॉन्च करेंगे, जिसकी तैयारियों को लेकर बुधवार को शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक अमृता सिंह ने प्रदेश के 51 सरकारी स्कूल (बुनियाद सैंटर) के प्रिंसिपलों के साथ पंचकूला शिक्षा सदन में बैठक की। 


गौरतलब है कि बुनियाद कार्यक्रम के लिए प्रदेशभर से 51 सरकारी स्कूलों का चयन किया गया है, जो 9 वीं कक्षा से ही छात्रों को (नैशलन टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन) और (किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएंगे। इस योजना में 2 चरण होंगे। पहले चरण में प्रत्येक जिले से करीब 200 बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेंगे। 3 जुलाई से कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी और 18 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन होगा। पहले चरण में कुल 3 हजार बच्चे होंगे, जो कि सभी जिलों के 51 बुनियाद सैंटर में कोचिंग लेंगे।

 

इन बच्चों का चयन भी परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। सभी बच्चे ऑनलाइन इन बुनियाद सैंटर और टैबलेट के जरिए कोचिंग लेंगे और रेवाड़ी कोचिंग का मुख्य केंद्र रहेगा। कोचिंग लेने वाले छात्रों के लिए ड्रैस, किताबें, टैबलेट, बैग और परिवहन जैसी सभी व्यवस्था विभाग की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी।
पहले चरण में मेरिट में रहने वाले 400 छात्रों को दूसरे चरण में  एन.टी.एस.ई  की तैयारी कराई जाएगी, जबकि बचे हुए छात्रों को जे.ई.ई. और नीट की तैयारी कराई जाएगी। 

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!